Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का जिलाधिकारी ने दीप जला कर किया शुभारम्भ

खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का जिलाधिकारी ने दीप जला कर किया शुभारम्भ

चन्दौली, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2019 का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के दौरान किसान भइयों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद चन्दौली धान का कटोरा कहा जाता है यह जनपद ब्लैक राइस के नाम से विख्ताय होने की ओर तेजी से अग्रसारित हो रहा है। किसानों के लिए इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय कम लागत में दोगुनी हो जिससे किसान खुशहाल जीवन जी सके। कहा कि यह जनपद धान का कटोरा तो है ही इसके अलावा ब्लैक राइस की उपज कर उसकी ब्राडिंग करने के लिए मा० मुख्यमंत्री जी ने इसके लिए स्थल का चिन्हिकरण कर कार्य जल्द प्रारम्भ कराने वाले है जिससे जनपद के किसानों की पैदावार की गयी ब्लैक राइस में प्रदेश के साथ देश के कोने-कोने में जाना जा सके। कहा कि ब्रान्डिंग होने लगेगा तो जनपद के किसान के धान का अधिक मुख्य घर बैठे मिलेगा इसके लिए कही किसी किसानों को भटकना नही पड़ेगा।
श्री चहल ने किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि धान की उन्नतशील खेती करने के तरीको को वैज्ञानिकों द्वारा बताये गये नियमो पर चलकर कर कम लागत में अच्छी पैदावार करे इसके लिए प्रशासन आपके साथ है किसानों से कहा कि नाली द्वारा जल नियत्रित सिंचाई करे, अपने-अपने खेतो की मेडबन्दी समय से पूर्ण कर अपने धान के नर्सरी लगाने का कार्य करे। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता मूसांखाड़ को निर्देश दिया कि यदि किसी किसानों द्वारा नलकूप खराब होने की शिकायत मिले तो तीन दिन के भीतर चालू कराने के निर्देश दिया। एआरकापरेटिव को निर्देश दिया कि समय से खाद की रैक मंगाकर सीधे कापरेटिव रेन्टर पर भेजे ताकि किसानों को समय से उर्वरक उपलब्ध हो सके।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा० अभय कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि, विधायक चकिया प्रतिनिधि, जिला कृषि अधिकारी, जिला रक्षा अधिकारी, उद्यान अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी कृषकों को धान की उन्नतशील खेती करने के तरीके भी बताये।