Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हैलट, उर्सला, ट्रामा सेन्टरों सहित समस्त सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था ठीक कराने के निर्देश

हैलट, उर्सला, ट्रामा सेन्टरों सहित समस्त सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था ठीक कराने के निर्देश

⇒मण्डलायुक्त ने मासिक समीक्षा बैठक में सरकार के प्राथमिकता वाले कार्यों की गहन समीक्षा की।
⇒यू0पी0 प्रोजेक्ट कारपोरेशन, राजकीय निर्माण निगम एवं उपनिदेशक समाज कल्याण के बैठक में अनुपस्थित होने के कारण स्पष्टीकरण मांगने का आदेश।
⇒खराब राजस्व वसूली के लिये समस्त जिलाधिकारी अपने-अपने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) का स्पष्टीकरण मांगे।
⇒गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के पढ़ने के लिये सम्बन्धित बी0एस0ए0 एवं ए0बी0एस0ए0 सीधे जिम्मेदार होंगे।
⇒गौ संरक्षण केन्द्रों की सुरक्षा रात्रि में अवश्य की जाये।
कानपुर नगर। शिविर कार्यालय में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने सरकार के प्राथमिकता वाले समस्त कार्यों, विकास कार्यों एवं कर-करेत्तर की गहन समीक्षा की। उन्होंनें निर्देशित किया कि 9 अगस्त को पूरे मण्डल में सघन वृक्षारोपण किया जायेगा। मण्डल के प्रत्येक जनपद में शासन स्तर से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। कानपुर नगर के लिये महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव नोडल अधिकारी तैनात किये गये हैं। ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय क्षेत्र में प्रत्येक स्थान पर किये जाने वाले वृक्षारोपण की रिपोर्ट खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी से होते हुए प्रभागीय वन अधिकारीध्कमाण्ड सेन्टर के साथ-साथ मण्डलायुक्त को दी जायेगी। मण्डलायुक्त श्री शर्मा ने स्पष्ट एवं कठोर शब्दों में कहा कि सभी विभाग व अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि रोपित पौधा सूखने न पाये। पर्यावरण सन्तुलन व वाटर रिचार्जिंग के लिये वृक्षारोपण कार्यक्रम माननीय मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का कार्यक्रम हैं इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। मण्डल में वृक्षारोपण का लक्ष्य 1.48 लाख पौधे लगाने का है मण्डलायुक्त ने कहा कि उन्हे पूर्ण विश्वास है कि कल सायं 6 बजे तक निर्धारित लक्ष्य से अधिक प्राप्त करेंगे। 100 प्रतिशत पौधों की लिफ्टिंग नर्सरियों से की जा चुकी है।
बैठक में यू0पी0 प्रोजेक्ट कारपोरेशन, राजकीय निर्माण निगम एवं उपनिदेशक समाज कल्याण के सम्बन्धित अधिकारियों के अनुपस्थित रहनेे के कारण मण्डलायुक्त श्री शर्मा ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया। इसी प्रकार चालू वित्तीय वर्ष में खराब वसूली के लिये उन्होंनें समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) का स्पष्टीकरण माँगे। चालू वित्तीय वर्ष में अब तक की गयी वसूली पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यदि यही स्थिति रही तो बैकलाग बढ़ता जायेगा और लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो पायेगी। बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि 358 बनने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों में मात्र 08 बन पाये हैं। इसकी खराब प्रगति के लिये समस्त जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारियों ने बताया कि मनरेगा में मैटीरियल कम्पोनेन्ट की धनराशि न मिल पाना मुख्य कारण है। मण्डलायुक्त श्री शर्मा नें आयुक्त ग्राम्य विकास से दूरभाष पर वार्ता कर समस्या से अवगत कराते हुए निदान करने की पुरजोर सिफाारिश की। कानपुर देहात और जनपद औरैया में कुपोषित बच्चों की रिेपोर्टिंग में गड़बड़ी पायी गयी। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए पाया कि वायरल जनित बीमारी बढ़ी है। कानपुर देहात के जिला अस्पताल की व्यवस्था यथावत खराब है। मण्डलायुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हैलट, उर्सला एवं ट्रामा सेन्टर सहित समस्त सरकारी अस्पतालों में अप्रत्याशित रूप से सुधार की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी खामियों को ठीक करने के लिये आगे आयें अन्यथा प्रशासन कठोर कार्यवाही से ठीक करने के लिये बाध्य होगा। उर्सला में दलाल एवं हैलट में डाक्टरों की गुण्डागर्दी पूर्व में संज्ञान में आयी है जो कि निन्दनीय है। स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त श्री शर्मा ने निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालय बनने के साथ-साथ उनका नियमित उपयोग जरूरी है।
सभी खण्ड विकास अधिकारी नियमित जनसुनवाई अवश्य करें इसके लिये एक रजिस्टर बनाकर शिकायतकर्ताओं का विवरण भी लिखें। प्रधानमन्त्री शहरी / ग्रामीण आवास योजना में कोई पात्र लाभार्थी न छूटे। आवश्यकता पड़ने पर उसे मुख्यमन्त्री आवास योजना से आच्छादित किया जाये। समस्त खण्ड विकास अधिकारी एक-एक प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास की समीक्षा कर अपात्र के स्थान पर दूसरे पात्र लाभार्थी का चयन करें। मण्डलायुक्त श्री शर्मा ने सभी जिलाधिकारियोंध्मुख्य विकास अधिकारियें को निर्देशित करते हुए कहा कि गौ-संरक्षण केन्द्रों में रात्रिकालीन सुरक्षा अवश्य करायी जाये। उन्हांेनें जोर देकर कहा कि जल शक्ति अभियान के अन्र्तगत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वाटर रिचार्जिंग को गम्भीरता से लिया जाये। वाटर रिचार्जिंग से जुड़े समस्त प्रोजेक्ट पर गहनता से अमल की जरूरत है। रूपये 50 लाख की लागत से अधिक के निर्माणाधीन परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त कार्यदायी संस्थाओं को चेतावनी देने का आदेश दिया।
जिलाधिकारी कानपुर नगर विजय विश्वास पन्त ने सुझाव देते हुए कहा कि 11 हीमोग्लोबिन से कम महिला को स्वास्थ्य विभाग एनीमिक माने। लो0नि0वि0 के ‘‘निगरानी एप’’ का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाये। इस एप में गड्ढायुक्त स्थान का फोटो अपलोड करने से उसे 90 घण्टे के अन्दर गड्ढामुक्त किया जाना है।
विद्युत विभाग की जनशिकायतों का निस्तारण अत्यन्त खराब है। इन्हें प्राथमिकता पर निस्तारित किया जाये यह निर्देश मण्डलायुक्त श्री शर्मा द्वारा दिये गये। उन्होंनें कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान सम्मान योजना के अन्र्तगत अब सभी किसानों को आच्छादित किया गया है एक भी किसान का नाम छूटने न पाये।
मण्डलायुक्त ने कठोर शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के पढ़ने के लिये सम्बन्धित बी0एस0ए0 एवं ए0बी0एस0ए0 सीधे जिम्मेदार होंगे।
बैठक में मण्डल के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।