Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » शिक्षा » ‘हम चलायेंगे ई- पाठशाला’

‘हम चलायेंगे ई- पाठशाला’

पीलीभीत। शिक्षा ही बच्चों की बहुँमुखी प्रतिभा को उजागर करती है। बच्चों को रोचक व सरल गतिविधियों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना मिशन प्रेरणा उत्तर प्रदेश का लक्ष्य है। इसी क्रम में शिक्षक अभिषेक कुमार ने प्राथमिक विद्यालय लदपुरा, पीलीभीत में अध्ययनरत बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क कर ई- पाठशाला के दूसरे सत्र जो कि 21 सितम्बर से प्रारंभ हो चुका है, उसके बारे मे जानकारी दी। उन्होनें बताया कि वॉट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से शिक्षण सामग्री शिक्षकों द्वारा बच्चों को उपलब्ध करायी जायेगी। अभिभावक बच्चों को सीखने- सिखाने की प्रक्रिया मे सहयोग करे और बच्चों द्वारा किये गये कार्य की फोटो क्लिक करके शिक्षकों को भेजे ताकि वह प्रतिक्रिया करके कार्य का मूल्याकंन कर सके।
अभिषेक कुमार ने यह भी जानकारी दी कि जिन अभिभावकों के पास स्मार्टफ़ोन नही है, वे प्रत्येक सोमवार को छोटे- छोटे समूह मे आकर बच्चों हेतु कार्य ले सकते है और अगले सोमवार को कृत कार्य का मूल्याकंन व किसी भी पठन- पाठन सम्बन्धी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते है।
शिक्षक अभिषेक कुमार ने बताया ई – पाठशाला का यह द्वितीय सत्र है, जिसके माध्यम से प्रदेश भर के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराकर ऑनलाइन कक्षायें संचालित की जायेगी।
मिशन प्रेरणा की यह ई- पाठशाला की पहल घर मे ही विद्यालय की अवधारणा को सार्थक सिद्ध करेगी। उन्होनें वॉट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से ई- पाठशाला का व्यापक प्रचार- प्रसार भी किया ताकि अधिक बच्चें इसका लाभ उठा सके। उन्होनें अभिभावकों से आग्रह किया कि वे इस कार्य में सहयोग प्रदान करे ताकि नौनिहालों का भविष्य उज्ज्वल बन सके।