Monday, May 20, 2024
Breaking News
Home » स्वास्थ्य » मुख की गंदगी और दातों के रोग दे सकते हैं कैंसर

मुख की गंदगी और दातों के रोग दे सकते हैं कैंसर

– डॉक्टर्स बोले मुंह के कैंसर से बचना है तो जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान एवं नशे से दूरी बना लें
– दांतो की बीमारियां दिल दिमाग सहित पेट जनित रोगों का कारण भी बन रही
कानपुर। कैंसर का नाम आते ही सभी लोग चौंक जाते हैं, चाहें शरीर के किसी भी हिस्सें में कैंसर हुआ हो। इसी तरह मुंह का कैंसर भी होता है, इसे ओरल कैंसर कहते हैं। मुंह के कैंसर के पीछे की वजह मुख्य रूप सें गंदगी है। कारण है कि लोग गुटखा, पान मसाला आदि का सेवन करते हैं। वहीं, यह बात भी है कि सिर्फ पान मसाला, गुटखा खाने वालों को ही मुंह का कैंसर होता है तो आपकी यह धारणा गलत है। मुंह का कैंसर किसी को भी हो सकता है। जो लोग सही से मुंह की सफाई नहीं करते हैं और मुंह में होने वाली समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे लोगों में मुंह का कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। दांतों की सड़न पायरिया, मसूड़ों की संमस्या छाले सहित मुंह की सफाई न होना इसका प्रमुख वजह है। यह जानकारी मंगलवार को शिवली रोड टिकरा चौराहा नेक्स्ट जैन डेण्टल क्लीनिक के एक कार्यक्रम में डाॅक्टर्स ने बताईं। डाॅक्टर राज किशोर ने बताया कि आज के समय में अनुचित खानपान और मुंह की सफाई व दन्त रोगों को नजर अंदाज करने से मुख की बीमारियां बढ रहीं हैं यहां तक कि ये बीमारियां इलाज के अभाव में जानलेवा तक हो रही हैं। वहीं डाॅक्टर राज आनन्द ने बताया कि दांतो की बीमारियां दिल दिमाग सहित पेट जनित रोगों का कारण भी बन रहीं है। इस लिए दांतों की समस्याओं को हल्के में नहीं लेना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान कैम्प में तकरीबन 80 दन्त रोगियों का निशुल्क चिकित्सा परामर्श व् जांचें की गयी। कैम्प में डॉक्टर नलिन कॉल, डॉक्टर विकास कुमार , डॉक्टर अल्का नैथानी, डॉक्टर सूचि प्रकाश गौतम, डाक्टर पूजा कुमारी, डॉक्टर कहकशां, डॉक्टर याश्मीन खान, डॉक्टर इमरान, डॉक्टर साम्भवी डाॅक्टर्स के पैनल ने सुझाए तरह पहचानें मुंह का कैंसर
1- कैंसर की शुरुआत में मुंह के अंदर सफेद छाले या छोटे-छोटे घाव हो जाते हैं। वहीं, इन पर समय से ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर मुंह का कैंसर बन जाता है।
2- मुंह से दुर्गंध आना, आवाज में बदलाव होना, कुछ निगलने में तकलीफ होना आदि मुंह के कैंसर के लक्षण होते हैं। मुंह का कैंसर मुंह के अंदर कहीं भी हो सकता है।
3- मुंह में घाव होना, सूजन होना, लार में खून निकलना, जलन होना, सुन्नता होना, मुंह में दर्द होना आदि मुंह के कैंसर होने की इशारा करते हैं।
४. मुंह के कैंसर से बचना है तो जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान एवं नशे से दूरी बना लेनी चाहिए।
5. दांतों और मुंह की रेगुलर अच्छी तरह सफाई करने से मुंह के कैंसर से बचा जा सकता है।
6 – जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, डिब्बा बन्द चीजों को कम से कम खाएं। इसके साथ ही ताजे मौसमी फल, सब्जी, सलाद अवश्य खाएं।
7 – मुंह के अंदर किसी भी प्रकार का बदलाव दिखे या फिर मुंह में होने वाली समस्या सही न हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।