Thursday, July 4, 2024
Breaking News
Home » लेख/विचार » चमत्कार कौन करेगा ? है कोई टोटका जो कोरोना को ख़त्म करें

चमत्कार कौन करेगा ? है कोई टोटका जो कोरोना को ख़त्म करें

किसीने एक बात नोटिस की ? देश के हर मुद्दों पर अपनी हाट खोलकर बैठ जाने वाले आज देश दुनिया पर आई विपदा के समय में कहाँ गायब है। कहाँ गए सारे बाबा जो चुटकी बजाते हथेलियों से भभूत निकालकर दर्द ठीक कर देते थे, कहाँ गए जाड़ फूँक करने वाले ओलिये, कहाँ गए वो ज्योतिष जो हर गतिविधियों की आगाही करते थे। कहाँ गए बड़े-बड़े शब्दों से लंबे-लंबे प्रवचन देने वाले साधु संत जो खुद को विष्णु के अवतार समझते है, कहाँ गई वो संस्थाएं जो चुनाव जीताने के लिए होम हवन करवाते है।
क्या कोरोना के आगे उनकी एक नहीं चलती, अगर सच में कोई टोटके काम करते है तो कोरोना ख़त्म करने के लिए भी कोई उपाय होना चाहिए, या सारी विद्याएं लोगों को लूटने का ढ़ोंग मात्र होता है।
समझो इंसानों जिनको आप साष्टांग दण्डवत प्रणाम करके लाखों रुपये भेट चढ़ाते हो वो हमारे तुम्हारे जैसे सामान्य मानवी ही होते है, किसीके पास ऐसी कोई चमत्कारी विद्या नहीं होती जो आपके दु:ख दर्द दूर कर सकें। खुद पर भरोसा रखें और जिसने आपको जन्म देकर धरती पर भेजा है उस ईश्वर पर श्रद्धा रखें बाकी किसी काले माथे वाले इंसान में दम नहीं जो किसी रोग, किसी महामारी या किसी भी दु:ख दर्द का इलाज कर सकें।
किसी भी विपदा और अवसाद में आर्द्रता से नम आँखों से की गई प्रार्थना का प्रतिसाद उस अनदेखी शक्ति कि और से अचूक मिलेगा पर अब इनकी ख़ातिरदारी बंद करो। हम इंसान ज़रा सी मुश्किल परिस्थितियों से घबरा जाते है और ऐसे बाबा लोग, लोगों की कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते है।
क्या ऐसा कोई बाबा, कोई संत या कोई ज्योतिष आगे आया जो बेझिझक बोले कि हाँ मेरे पास उपाय है कोरोना का, या कब ख़त्म होगा कोरोना, या ऐसा कोई हवन जिसको करने से ये महामारी ख़त्म हो जाए। नहीं ना,,,, तो फिर किस काम की ऐसी विद्या और क्या काम ऐसे चमत्कारी बाबाओं का इतने इंसानों की मौत पर अपनी विद्या नहीं आज़माते।
ये सब लोगों को मूर्ख बनाने का और पैसे एंठने का धंधा मात्र होता है। हर कोई दुकान लगाकर बैठा है और हम मूर्ख बनते इनकी जेबें भरते रहते है। दुनिया में बहुत कुछ होता है, होता रहेगा चुनौती और संघर्ष का नाम ही ज़िंदगी है। सबको खुद तैरना सीखना होगा ये संघर्ष भरा समुन्दर पार करने के लिए। तो अब ये तमाशबीन ढोंगियों को राम-राम करो ईश्वर पर आस्था रखो हर परिस्थिति का हिम्मत से सामना करो और आत्मविश्वास से आगे बढो। हमारे ही जैसे इंसानों को भगवान का स्थान मत दो कोई इतना महान नहीं जो ईश्वर के किए धरे को उल्टा कर सकें।
(भावना ठाकर, बेंगुलूरु)