Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अक्तूबर माह में आयोजित होगा तीन दिवसीय रोजगार मेला

अक्तूबर माह में आयोजित होगा तीन दिवसीय रोजगार मेला

कानपुर नगर। अपर उपजिलाधिकारी/परियोजना अधिकारी डूडा, कानपुर नगर ने बताया है कि प्रदेश सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार सेवायोजित करने हेतु महात्वाकांक्षी योजना “मिशन रोजगार” प्रारम्भ की गयी है। शहरी गरीबों की आजीविका में सुधार एवं स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराये जाने एवं कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से सेवायोजित कराये जाने के लिये दीन दयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का क्रियान्वयन किया जा रहा है। मिशन के स्वरोजगार कार्यक्रम के अन्तर्गत रोजगार उपलब्ध कराये जाने हेतु बैंको के माध्यम से अनुदान आधारित व्यक्तिगत ऋण, समूह ऋण का कार्य कराया जाता है। उक्त के साथ ही कौशल प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के माध्यम से शहरी गरीबों को विभिन्न ट्रेडों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर सेवायोजित एवं रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।
उन्होंने बताया है कि मिशन निदेशक, राज्य शहरी आजीविका मिशन, उ0प्र0 लखनऊ के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में अधिक से अधिक शहरी क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार एवं सेवायोजित कराये जाने हेतु अक्टूबर माह के अन्तिम सप्ताह में तीन दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है, जिसकी सूचना प्रथक से जारी की जायेगी।
उन्होंने बताया है कि जनपद कानपुर नगर के अन्तर्गत डे0-एन०यू०एल०एम०, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत चयनित नगर निगम क्षेत्र के शहरी बेरोजगार युवाओं (जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय रू० 1.00 लाख से अधिक न हो) से स्वरोजगार कार्यक्रम के अन्तर्गत व्यक्तिगत ऋण अधिकतम रू0 2.00 लाख एवं समूह ऋण अधिकतम रू0 10.00 लाख तक अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु बैंको के माध्यम से अनुदान आधारित ऋण प्राप्त करने के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है। ऋण आवेदन का प्रारूप किसी भी कार्य दिवस में नगर निगम में कार्यालय सिटी प्रोजेक्ट आफीसर कमरा नं0-1 प्रथम तल नगर निगम, मोतीझील कानपुर नगर से प्राप्त कर अपना। आवेदन पत्र अभिलेखों सहित उपर्युक्त कार्यालय में दिनांक 25 से 30 सितम्बर तक जमा कर सकते है। पात्र आवेदको को बैंको के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करने हेतु प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत कराये जाने की कार्यवाही की जायेगी।