Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतदान कमिर्यों को ट्रेनिंग में डीएम ने पढ़ाया सत्यनिष्ठा का पाठ

मतदान कमिर्यों को ट्रेनिंग में डीएम ने पढ़ाया सत्यनिष्ठा का पाठ

ट्रेनिंग में अनुपस्थित 19 कमिर्यों के खिलाफ दिए रिपोर्ट कराने के निर्देश

हाथरस। जिला निवार्चन अधिकारी रमेश रंजन ने सेंट फ्रांसिस इंटर कलेज में आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण कायर्क्रम के दौरान मतदान में सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कामिर्कों की अहम भूमिका बताते हुए टीम भावना से निविर्घ्न मतदान सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी निभाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी मतदान कामिर्कों से कहा कि वे प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलेट के द्वारा अपना मतदान अवश्य करें।
जिला निवार्चन अधिकारी ने प्रशिक्षण कायर्क्रम में गैरहाजिर मतदान कामिर्कों के विरूद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराकर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्राविधानों के तहत दण्डनीय कायर्वाही सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को कडे निदेर्श दिये।
जिला निवार्चन अधिकारी ने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मतदान की सभी प्रक्रियाओं के बारे में भारत निवार्चन आयोग के दिशा-निदेर्शों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को निदेर्श दिए और कहा कि मतदान के दौरान वह कोई भी ऐसा कायर् या आचरण न करें जिससे उनकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके। जिला निवार्चन अधिकारी ने मतदान में पीठासीन अधिकारी की अहम भूमिका बताते उन्हें निदेर्श दिए कि वे अपनी जिम्मेदारी की अहमियत को समझकर प्रशिक्षण के दौरान मतदान से संबंधित सभी जरूरी प्रक्रियाओं के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल करें ताकि सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिये उन्हें कोई असुविधा न हो। उन्होंने परियोजना निदेशक को अनुपस्थित 19 कामिर्कों के विरूद्ध कायर्वाही करने के निदेर्श दिए।
परियोजना निदेशक ने ईवीएम तथा मतदान प्रक्रिया के बारे में भारत निवार्चन आयोग के निदेर्शों के बारे में पीठासीन तथा मतदान कामिर्कों को विस्तारपूवर्क जानकारी देते हुए कहा कि सभी मतदान कामिर्क एकजुट होकर पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निवर्हन सुनिश्चित करें और इस महत्वपूणर् कायर् में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये, इसका खास ध्यान रखें।प्रशिक्षण के दौरान मौजूद पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण स्थल पर निधार्रित सुविधा केन्द्र में पोस्टल मतपत्र द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विधानसभा हाथरस, सादाबाद और सिकन्द्राराऊ के रिटनिर्ग आफीसर द्वारा प्रशिक्षण स्थल पर विधानसभा बार मतदान हेतु समुचित इंतजाम किये गये। प्रशिक्षण कायर्क्रम के पहले दिन करीब 400 कामिर्कों को मतदान प्रक्रिया के बारे में सघन प्रशिक्षण दिया गया।प्रशिक्षण कायर्क्रम में 63 सामान्य मास्टर ट्रैनर तथा 38 ईवीएम मास्टर टैनर द्वारा मतदान से पूवर्, मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में मतदान कामिर्कों को बिन्दुवार जानकारी दी गई। पीठासीन एवं मतदादान कामिर्कों को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट की तैनाती, मतदान के लिये ईवीएम तैयार कर सील करने, पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मकपोल के बाद निधार्रित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित अन्य जरूरी प्रक्रिया एवं अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर टैनर द्वारा पीठासीन अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया गया। पीठासीन एवं मतदान कामिर्कों ने मतदान हेतु ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में रिहसर्ल किया।