Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » होली के पर्व पर रखी जाए असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर: मण्डलायुक्त

होली के पर्व पर रखी जाए असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर: मण्डलायुक्त

होली के पर्व को आपसी अमन-चैन के साथ मनाये: रंजन कुमार
पीस कमेटी की बैठके पूरी कर होली पर्व को सकुशल शांतिमय तरीके से मनाने की तैयारी कर ली जाए: आईजी
रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभाकक्ष में लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त रंजन कुमार तथा आईजी लक्ष्मी सिंह ने बचत भवन के सभागार में जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के साथ कानून व्यवस्था बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये है कि आगामी दिनों 17, 18 मार्च को होली का पर्व मनाया जाना है। इसके साथ ही कई त्योहार व महत्वपूर्ण जयन्ती आदि मनायी जानी हैं। बैठक के दौरान मंडलायुक्त व आईजी ने कहा कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करे। सभी प्रबुद्धजन जागरूक लोग असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखे तथा होली के पर्व को शान्ति सदभाव व भाईचारे के साथ मनाये। एसडीएम व सीओं संवेदनशील होकर क्षेत्र का भ्रमण करते हुए होली के साथ ही सभी पर्वो सकुशल सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिये जा चुके हैं।मण्डलायुक्त रंजन कुमार व आईजी लक्ष्मी सिंह ने कहा कि होली का पर्व को आपसी भाईचारा, प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाए साथ ही राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता में अधिक वृद्धि हो। कोई भी ऐसा कार्य न किया जाये जिससे किसी की भावना को ठेस लगे। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी थानों में होली पर्व को देखते हुए पीस कमेटी की बैठक यदि न हुई हो तो सकुशल सम्पन्न कराएं तथा स्थानीय लोगों से मिलकर क्षेत्र में यदि कोई समस्या हो तो उसका निस्तारण करा लें। उन्होंने कोई भी नई परंपरा की शुरूवात न की जाये। उन्होंने कहा कि यदि किसी को कोई रंग डालना पसंद न हो तो उस पर किसी भी प्रकार का रंग आदि चीजे न डाले। उसकी भावना की कदर करें। होली के पर्व पर अपने पड़ोसियों, दोस्तों को घर बुलाकर हुड़दंगबाजी अनावश्यक प्रतिबद्धित रंगो के स्थान पर उसका अतिथिसत्कार करें तथा कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य प्रोटोकाल के नियमो का पालन करे। उन्होंने समस्त एसडीएम व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में स्थित समस्त आबकारी दुकानों का निरीक्षण किया जाये। होली पर्व को दृष्टिगत रखते हुए आबकारी अधिकारियों के साथ मिलकर अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री तथा अवैध अल्कोहल के परिवहन पर अंकुश लगाये जाने हेतु सयुक्त रूप से विशेष प्रवर्तन अभियान चलाकर अवैध मद्य निष्कर्षण/अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री के संदिग्ध अड्डों को समाप्त करने के लिए तथा मदिरा की तस्करी के सम्भावित मार्गो पर संघन चेकिंग अभियान चलाया जाये।
मण्डलायुक्त व आईजी ने कहा कि होली पर्व को आपसी भाईचारे व सद्भावना को मजबूती प्रदान करने के साथ ही शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने की समुचित तैयारियों की समीक्षा कर ले। उन्होने निर्देश दिये कि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। उन्होंने सभी एस0डी0एम0, सी0ओ0 तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि वे संवेदनशील क्षेत्रों का पूरी तरह भ्रमण तथा निरीक्षण कर लें। रेलवे स्टेशन, रोडवेज, स्कूल, कालेज, बाजार सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर व्यापक पुलिस प्रबंधन सुनिश्चित करने के साथ ही क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों, शांति समिति की बैठकों में भी लोगों से मुलाकात कर माहौल को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण बनाये रखने की दिशा में सकारात्मक कदम उठायें। इसके साथ ही आपराधिक तत्वों की जानकारी हासिल कर प्रभावी कार्यवाही करने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। त्योहार को प्रेम, स्नेह व परस्पर एक दूसरे की भावनाओं का आदर करते हुए खुशगवार माहौल में मनाया जाये। उन्होने सभी एस0डी0एम0, सी0ओ0 तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रभारियों के साथ ही शांति समिति तथा अन्य लोगों से अपील करे कि होली में किसी भी प्रकार का हुड़दंग आदि न किया जाये न ही कोई नशा आदि करके लड़ाई, झंगड़ा, फसाद आदि न किया जाये अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
इस मौके पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मण्डलायुक्त व आईजी से बताया कि कानून एवं शांति व्यवस्था व अन्य तैयारियां पूरी तरह दुरूस्त है कि जानकारी दी। बैठक में अन्य बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा हुई तथा अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश भी दिये गये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, एडीएम ई अमित कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह एडीआईओ इंजेश सिंह, मो0 राशिद, बड़े लाल यादव सहित समस्त एसडीएम, थाना प्रभारी, ईओ नगर पालिका, नगर पंचायत आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।