Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मनरेगा योजना में ग्राम प्रधान कर रहे खेल!

मनरेगा योजना में ग्राम प्रधान कर रहे खेल!

-डीएम के आदेश पर आठ दिन बाद भी जांच के लिए नहीं पहुंचे सीडीओ।
-संपूर्ण समाधान दिवस में दिए लिखित शिकायती पत्र के बाद भी नही लिया जा रहा संज्ञान।
पवन कुमार गुप्ताः रोहनियां, रायबरेली। ब्लॉक अधिकारियों द्वारा शिकायतकर्ता को गुमराह किया जा रहा है। मनरेगा की हाजिरी के चोरी में लगाई जा रही फर्जी आख्या, उच्च अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देने के बावजूद ग्राम प्रधान की काली करतूतों को छुपाने में ब्लॉक के अधिकारी एडी चोटी का जोर लगा रहे हैं।
बताते चलें कि मामला जनपद रायबरेली के ऊंचाहार तहसील क्षेत्र के विकासखंड रोहनिया की ग्राम पंचायत हमीदपुर बड़ागांव का है, यहां के ग्राम प्रधान रोजगार सेवक रोहनिया ब्लॉक संबंधित कर्मचारियों द्वारा मनरेगा में अटेंडेंस की चोरी की जा रही है जिसकी शिकायत पीड़ित द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस में किया गया है। मनरेगा में अटेंडेंस की हेरा फेरी इस कदर है कि गैर जनपदीय व्यक्ति का फर्जी तरीके से जॉब कार्ड बनाकर हाजिरी भरी जा रही है। रोहनिया ब्लॉक ग्राम सभा हमीदपुर बड़ागांव में जॉब कार्ड नंबर 309 सुरेंद्र कुमार पुत्र कालिका प्रसाद बनकट कामा प्रतापगढ़ का रहने वाला है जबकि बनकट कामा जॉब कार्ड नंबर 646 राशन कार्ड नंबर 217341332001 दुकानदार का नाम जागेश्वर प्रसाद बनकट कामा प्रतापगढ़। बता दें कि सरकारी नियमों को ताक पर रखकर ग्राम प्रधान व रोजगार सेवक द्वारा प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।
मनरेगा हाजिरी में फर्जीवाड़ा के कई मामले –
मनरेगा में उन लोगों की भी हाजिरी भरी जा रही है जो लोग शहर में रहकर काम कर रहे हैं। जॉब कार्ड नंबर 853 अनूप कुमार पुत्र हरिलाल दिल्ली में रहता है और मनरेगा में हाजिरी भरी जा रही है।
जॉब कार्ड 242 रविंद्र कुमार पुत्र हरिलाल यह व्यक्ति गैस एजेंसी में काम करता है रोजगार सेवक ग्राम प्रधान द्वारा इनकी हाजिरी बराबर लगाई जा रही है। एक व्यक्ति एक समय पर दो जगह काम कैसे कर सकता है यह तो सोचने वाली बात है।
जॉब कार्ड नंबर 854 राधेश्याम पुत्र ओंकार नाथ यह व्यक्ति अपने आपको प्रधान प्रतिनिधि बताता है मनरेगा में 21हजार रुपए की हाजिरी भरी गई है सरकारी नियमों के अनुसार कोई भी प्रधान अपना प्रतिनिधि नहीं रख सकता। सांसद का तो प्रतिनिधि हो सकता है लेकिन प्रधान प्रतिनिधि पहली बार सुना जा रहा है।
जॉब कार्ड नंबर 832 अखिल यादव पुत्र राधेश्याम यादव, कार्ड नंबर 830 आदित्य पुत्र राधेश्याम यादव, जॉब कार्ड नंबर कार्ड नंबर 729 रिंकी पत्नी राजेश यह महिला कभी मनरेगा में काम करने नहीं आती लेकिन ग्राम प्रधान और रोजगार सेवक के चहेते होने के कारण इनका मनरेगा में हाजिरी भरी जाती है।
उपर्युक्त संबंध में लिखित प्रार्थना पत्र के माध्यम से रायबरेली जिला अधिकारी से शिकायत की गयी है। डीएम ने मामले को संज्ञान में लेते हुए सीडीओ रायबरेली को जांच करने के लिए निर्देशित किया है लेकिन 8 दिन बीत गए अधिकारी जांच करने तक नहीं आए। उपर्युक्त मामले में संबंधित अधिकारियों द्वारा टालमटोल किया जा रहा है कि किसी तरीके से मामला खत्म हो जाए और मनमानी आख्या रिपोर्ट लगाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाए।