Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » श्रावण के अंतिम सोमवार को शिवमय हुई सुहागनगरी

श्रावण के अंतिम सोमवार को शिवमय हुई सुहागनगरी

शिवालयों में गूंजे बम बम भोले के जयकारे, कावड़ियों की राह में फूल बिछाती रही पुलिस
फिरोजाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में इस बार कांवड़ यात्रा कुछ खास रही। जहां पुलिस से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक कांवड़ियों पर फूल बिखराते नजर आए। वहीं जगह-जगह उनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस फोर्स तैनात रहा। रास्ते में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसलिए बारिश में भींगते हुए पुलिसकर्मियों ने कांवड़ियों को फल वितरित किए। वहीं श्रावण मास के आखिरी सोमवार को शिवालयों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही।
श्रावण मास के अंतिम सोमवार को नगर के शिवालयों में भोले बाबा के अभिषेक-पूजन की धूम रही। शिव मंदिरों ने सुबह होते ही घंटा घड़ियाल गूंज उठे। सुबह होते ही शिव भक्तों के कदम मंदिरों की ओर बढ़ चले। जहां पर श्रद्धालु भक्ति भाव से भोले बाबा का अभिषेक करते नजर आए। नगर के प्राचीन सिद्धेश्वर नाथ मंदिर मोहल्ला गंज पर सर्वप्रथम मंदिर के महंत पंचामृत से भोले बाबा का अभिषेक किया। तत्पश्चात श्रद्धालुओं ने महादेव का दूध एवं गंगा जल से अभिषेक पूजन किया। राधा मोहन मंदिर मोहल्ला दुली पर विराजमान पंचमुखी महादेव का सुबह पंचामृत से अभिषेक किया गया। गोपाल आश्रम पर विराजमान भोले बाबा की पूजा अर्चना करने वालों की सुबह से ही भीड़ लगी रही। केला देवी मंदिर पर विराजमान महादेव के अभिषेक पूजन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। इसी तरह रेलवे लाइन पार पेमेश्वर नाथ महादेव मंदिर, ग्रामीण अंचल के शिव मंदिरों पर भी महादेव के अभिषेक पूजन के साथ विभिन्न तरह के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्रावण मास के अंतिम सोमवार को ऐतिहासिक गांव सांती में सुबह से ही शिव भक्तों का मेला लगा। वहीं डीएम रवि रंजन, एसएसपी आशीष तिवारी ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ शिकोहाबाद के एटा चौराहे पर लगाए गए कैंप में पहुंचकर वहां से निकलने वाले कांवरियों का पुष्प वर्षा कर व तिरंगा भेंट कर जोरदार स्वागत किया। इस दौरान समाजसेवी राजीव गुप्ता, विवेक अग्रवाल के अलाव पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
वाहनों को किया प्रतिबंधित
लगभग 65 किलोमीटर कांवड़ मार्ग पर बड़ी संख्या में पुलिस बल, पीआरवी वाहन, चेतक मोबाइल, थाना मोबाइल आदि की ड्यूटी लगाई गई है। वाहनों की गति नियंत्रित करने के लिए बैरियर भी लगवाए गए हैं। कांवड़ मार्ग पर 18 एंबुलेंसों की भी व्यवस्था है। टीएसआइ भैया लाल ने बताया कि शिकोहाबाद से एटा तथा शिकोहाबाद से नसीरपुर जाने वाले किसी भी प्रकार के चार पहिया व भारी वाहनों का प्रवेश मंगलवार सुबह तक प्रतिबंधित रहेगा। ये वाहन एक्सप्रेस वे और हाईवे से जाएंगे।