Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छात्र संसद से संसदीय प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे विद्यार्थीः प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

छात्र संसद से संसदीय प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे विद्यार्थीः प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

वर्धा। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में छात्र संसद का उद्घाटन वर्धा के सांसद रामदास तड़स के द्वारा मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा कि छात्र संसद के माध्‍यम से विद्यार्थी संसदीय प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। विश्‍वविद्यालय के कस्‍तूरबा सभागार में छात्र संसद का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर मंच पर प्रतिकुलपति द्वय प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल, प्रो. चंद्रकांत रागीट, छात्र संसद के संयोजक डॉ. सूर्य प्रकाश पाण्‍डेय उपस्थित थे।
इस अवसर पर सांसद तड़स ने संसद की कार्यप्रणाली की जानकारी दी और विश्‍वास जताया कि छात्र संसद के माध्‍यम से विद्यार्थियों को भविष्‍य में सांसद और विधायक आदि बनने का मौका मिल सकेगा। उन्‍होंने घोषणा की कि छात्र संसद के माध्‍यम से हिंदी विश्‍वविद्यालय से चुने जाने वाले पांच विद्यार्थियों को स्‍वयं की ओर से हवाई जहाज से दिल्‍ली लेकर जाएंगे और प्रधानमंत्री समेत अन्‍य केंद्रीय मंत्रियों से भेंट कराएंगे। छात्रों को संसदीय कार्य प्रणाली की नजदीक से जानकारी हो इस दृष्टि से संसद के दोनों सदनों में भी लेकर जाएंगे।अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, नई दिल्‍ली की ओर से एम.आई. टी., वर्ल्‍ड पीस यूनिवर्सिटी पुणे में 15 से 17 सितंबर को आयोजित भारतीय छात्र संसद को ध्‍यान में रखकर विश्‍वविद्यालय स्‍तर पर छात्र संसद का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत संसद में चलने वाली चर्चा के अनुरूप नए मंत्रियों का परिचय, राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा, शपथग्रहण, प्रश्‍नकाल एवं शून्‍यकाल आदि को विद्यार्थियों द्वारा संचालित किया गया। छात्र संसद में सभापति के रूप में प्रीति नेगी, प्रधानमंत्री के रूप में गौरव चौहान, शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री उत्‍कर्ष सहस्रबुद्धे, श्रम मंत्री अर्चना निगम, युवा कल्‍याण एवं खेल मंत्री अनामिका यादव, शिक्षा राज्‍य मंत्री पूजा,शिक्षा राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार सृष्टि प्रिया, खेल राज्‍य मंत्री नीतू आनंद तथा नेता प्रतिपक्ष के रूप में दीपेश ने भूमिका निभायी।
छात्र संसद के माध्यम से 5 विद्यार्थियों का चयन कर उन्‍हे पुणे में आयोजित भारतीय छात्र संसद के लिए नामित किया जाएगा। छात्र संसद का प्रारंभ राष्‍ट्रगान से तथा समापन राष्‍ट्रगीत से किया गया।