Wednesday, May 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रोजगार मेले में 199 नव युवकों को सौंपे गये नियुक्ति पत्र

रोजगार मेले में 199 नव युवकों को सौंपे गये नियुक्ति पत्र

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शनिवार को दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लिये रोजगार मेले का शुभारम्भ किया गया। रोजगार मेले के प्रथम चरण में चयनित 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम देश के विभिन्न स्थानों में किया गया, इसी क्रम में जनपद में चन्द्र शेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के कैलाश भवन सभागार में रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि मंत्री महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक, भारत सरकार स्मृति जुबिन ईरानी व विशिष्ट अतिथि के रूप में विधान सभा अध्यक्ष उ0प्र0 सतीश महाना द्वारा प्रतिभाग किया गया। रोजगार मेले में 199 नव युवकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर सांसद सत्यदेव पचौरी, डी0आर0एम0 प्रयागराज जोन मोहित चन्द्रा, मण्डलायुक्त डा0 राजशेखर सहित जनपद के जनप्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्य्म से नव युवकों को सम्बोधित करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि आप सभी देशवासियों को धनतेरस की बहुत-बहुत बधाई, भगवान धन्वंतरी आपको स्वस्थ रखे मां लक्ष्मी की कृपा आप सभी पर बनी रहे। मैं परमात्मा से यही कामना करता हूं।
उन्होंने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है। आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है, यह कड़ी है रोजगार मेले की। आज केंद्र सरकार आजादी के 75 वर्ष को ध्यान में रखते हुए 75000 युवाओं को एक कार्यक्रम के अन्तर्गत नियुक्ति पत्र दे रही है। बीते 8 बर्षाे में पहले भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए लेकिन इस बार हमने तय किया कि इकट्ठे नियुक्ति पत्र देने की परंपरा भी शुरू की जाए ताकि डिपार्टमेंट में भी टाइम बाउंड प्रक्रिया के पूरा करने और निर्धारित लक्ष्यों को पार करने का एक सामूहिक स्वभाव बने, एक सामूहिक प्रयास हो, इसलिए भारत सरकार में इस तरह का रोजगार मेला शुरू किया गया। आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। कहा कि एनडीए शासित कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी और भाजपा सरकारे भी अपने यहां इसी तरह रोजगार मेले आयोजित करने जा रहे हैं। आज जिन युवा साथियों को नियुक्ति पत्र मिला है उन्हें मै बहुत-बहुत बधाई देता हूं।
इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हम जिनके उत्सव में भागीदार बने है उन सभी नवयुवकों को हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि आपको नियुक्ति पत्र प्रधानमंत्री जी के समक्ष मिल रहा है और आज का दिन इस लिये भी महत्वपूर्ण है कि आज धनतेरस का दिन है। आपको धनतेरस के दिन नयी नौकरी मिल रही है, आप देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे और प्रधानमंत्री जी के विजन को साकार करेंगे।
वहीं विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि देश के यश्स्वी और जनप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज 10 लाख युवाओं के लिये भर्ती अभियान रोजगार मेले का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि जब किसी की बेरोजगारी का ध्यान आता है कि बेरोजगारी मे घर की स्थिति क्या होती है, उसकी कल्पना वही कर सकता है जो उसके बीच का हो, जो नीचे से उठकर उपर पहुचता है वही उसकी पीड़ा समझ सकता है।