Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का समापन

निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का समापन

मथुरा। जीवन को केवल सफल बनाना ही उचित नहीं है, अपितु उसे सार्थक बनाने की चेष्टा करनी चाहिए। समाज में हो रहे पुण्य कार्य से जुडकर समाज में ऐसे व्यक्तियों की सेवा करने जो किसी न किसी समस्या से ग्रस्त हो उसे समस्याओं से मुक्ती प्रदान करना भी एक पुनीत कार्य है आज हम सभी संस्था के चिकित्सालय में उपस्थित है हमारे समक्ष बैठे नारायण रूपी भाई बहन जो अपने नेत्र सम्बन्ध समस्या से परेषान है तथा आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें नेत्र ऑपरेशन की आवष्यकता है। उन्हें सेठ कन्हैयालाल धार्मिक ट्रस्ट के प्रबन्ध ट्रस्टी धनेष मित्तल ने संस्था के माध्यम से अपने पूज्य माता-पिता की पुण्य स्मृति में आयोजित शिविर के माध्यम से सभी को नेत्र ज्योति प्रदान कर जो पुण्य कार्य किया गया है। इसके प्रति हम सभी उपस्थित व्यक्ति इनको साधूवाद देते है। यह विचार धर्मरत्न शांतिदूत पं0 श्री देवकी नन्दन ठाकुर महाराज ने स्व0 श्री जगदीष कुमार मित्तल जी एवं श्री सुमन मित्तल जी की पुण्य स्मृति के अवसर पर सेठ कन्हैयालाल धार्मिक ट्रस्ट के सौजन्य से कल्याणं करोति द्वारा आयोजित निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के समापन समारोह के अवसर पर श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान के प्रांगण में व्यक्त किये।इस अवसर पर धनेष मित्तल ने कहा कि संस्था के कार्य से पूज्य पिता जी लम्बे समय से जुड़े होने के कारण पिता जी द्वारा किये जा रहे पुण्य कार्य से मेरे एवं परिवारीजनों के मन में संस्था द्वारा किये जा रहे कार्य के प्रति भाव जागृत हुआ। संस्था द्वारा दिव्यांगों की सेवा भी निरन्तर कार्यरत है संस्था बौद्धिक अक्षम, श्रवण बाधिर बच्चों के शिक्षण प्रषिक्षण कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ने के कार्यरत हैं।
महासचिव सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि इस अवसर पर उपस्थित नेत्र रोगियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्व0 श्री जगदीश कुमार मित्तल जी कल्याणं करोति के संस्थापक सदस्य थे। हमारा उद्देष्य है कि विभिन्न नेत्र रोगियों से ग्रस्त नेत्र रोगी जोकि धन के अभाव में अपना उपचार नहीं करा पा रहे हैं। वह नेत्र रोगी संस्था द्वारा संचालित श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान, गोवर्धन रोड, मथुरा पर आकर शिविरों के माध्यम से चिकित्सीय उपचार प्राप्त कर सकते है।
इस शिविर में दूर-दराज अंचलों से आये 361 नेत्र रोगियों ने पंजीकरण कराकर 121 नेत्र रोगियों के नेत्र ऑपरेषन पूर्णतः निःशुल्क रूप से सम्पन्न किये गये तथा दवा, चशमा , भोजन इत्यादि सेवाऐं भी निःशुल्क रूप से प्रदान की गई। शिविर के माध्यम से निःशुल्क नेत्र ऑपरेशन कर उन्हें हम सच्ची श्रृद्वाजंलि उन्हें अर्पित करते है।
इस अवसर पर दिनेश चन्द्र अग्रवाल, संजय खण्डेलवाल, जगदीश लाल चावला, गोपाल प्रसाद अग्रवाल जी (भरतपुर वाले), सात्विक उपाध्याय, अनिल कुमार शर्मा, राजीव अग्रवाल, ठाकुर श्री राजा भोज, राजेश मित्तल, संदेश मित्तल, नीता मित्तल, प्रियंका मित्तल, संदीप बंसल, योगेन्द्र अग्रवाल तथा बड़ी संख्या में नेत्र ऑपरेशन का लाभ ले चुके लाभार्थी भी उपस्थित रहे।