Thursday, May 16, 2024
Breaking News

महंगाई बेरोजगारी भ्रष्टाचार हटाने का विकल्प सिर्फ कांग्रेस: भगवानसिंह

मथुरा: संवाददाता। कांग्रेस के जिला अध्यक्ष चौधरी भगवान सिंह वर्मा रायबरेली में चुनाव प्रचार के दौरान मंच से भाषण में कहा कि अब देश में बेरोजगारी भ्रष्टाचार और महंगाई हटाने का विकल्प सिर्फ कांग्रेस ही है। लोगों ने इस बार मन बना लिया है कि भाजपा की मोदी सरकार को जड़ से खत्म कर दिया जाए। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि जिस दिन कांग्रेस की सरकार केंद्र में बनेगी उस दिन सभी भ्रष्टाचारियों जेल की सलाखों के पीछे होंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ही एकमात्र ऐसे नेता है जो देश को सही दिशा और दशा दे सकते हैं। भाजपा की मोदी सरकार ने देश को इस समय कंगाल कर दिया है। अपने मित्र उद्योगपतियों के साथ मिलकर मोदी देश को लूटने का काम कर रहे हैं। गरीब जनता महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों से पीड़ित है भाजपा सरकार इन मुद्दों को लेकर जनता के बीच नहीं जा रही केवल व धर्म और जाति के नाम पर कुर्सी की राजनीति कर रही है।
कांग्रेसी नेता राजन पाठक ने कहा कि भाजपा ने अब तक सिर्फ धर्म के नाम पर लूट है उसे जनता की समस्या से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है भाजपा के प्रधानमंत्री मोदी को पता है कि यदि वह समस्याओं को लेकर जनता के बीच जाएंगे तो वह प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे।
कांग्रेस के जिला अध्यक्ष चौधरी भगवान सिंह वर्मा व राजन पाठक तथा अन्य नेताओं ने कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी को स्मृति चिन्ह तथा मथुरा का प्रसाद और चुनरी भेंट किया।

Read More »

राशन कोटेदारों के सामने लटक रही है दो-धारी तलवार !

♦ राशन की दुकानों के माध्यम से कई वस्तुओं को बेंचने का बनाया जा रहा है दबाव
♦ राशन कार्ड धारक लगा रहे हैं कोटेदारों पर अनर्गल आरोप
कानपुरः जन सामना संवाददाता। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत संचालित उचित दर की दुकानों के दुकानदारों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से अतिरिक्त जनोपयोगी वस्तुएं जैसे-दूध, बिस्किट, ब्रेड, डिटर्जेन्ट पावडर, टूथब्रुश, टूथ पेस्ट सहित 35 वस्तुओं को बेंचने की योजना अब राशन कोटेदारों के लिये फजीहत का कारण बनती दिख रही है।
सूत्रों की मानें तो कोटेदारों पर अनेक वस्तुओं को अधिकारियों के अघोषित आदेश की आड़ में बेंचने का दबाव बनाया जा रहा है किन्तु राशन कार्ड धारक उपभोक्ता, कोटेदारों के यहां से इन वस्तुओं को खरीदना नहीं चाहते हैं।
ऐसे में राशन कोटेदारों के सामने दो धारी तलवार लटक रही है। अगर वो आदेश के मुताबिक नियत की गई वस्तुओं को नहीं बेंच पाते हैं तो अधिकारियों के सामने उन्हें ‘जलील’ होना पड़ता है और अगर कार्ड धारकों से इन वस्तुओं को खरीदने की बात कहते हैं तो उन्हें राशन कार्ड धारकों के गुस्से व तरह-तरह के अनर्गल आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसा ही एक मामला आज जे ब्लॉक, विश्व बैंक बर्रा स्थित कोटेदार गंगा प्रसाद की राशन की दुकान का प्रकाश में आया है।

Read More »

पत्रकारों ने शोक सभा आयोजित कर अर्पित की श्रद्धांजलि

चकिया, चंदौली: संवाददाता। जौनपुर में पत्रकार आशुतोष श्रीवास्तव की विगत दिनों अपराधियों द्वारा गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद पत्रकारों और पत्रकार संगठनों में रोष व्याप्त है। इसी क्रम में चकिया के गांधी पार्क में मृत पत्रकार की आत्म शांति के लिए स्थानीय पत्रकारों द्वारा कैंडल जलाकर व मौन रखकर प्रार्थना किया गया। इस मौके पर पत्रकारों ने कहा कि मृतक पत्रकार के परिजनों को सरकारी सहायता और उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी सरकार उपलब्ध कराये और ऐसा कृत करने वाले अपराधियों को सरकार सख्त सजा दें।

Read More »

राजेएपीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी ने थामा कांग्रेस का दामन

रायबरेली: संवाददाता। राष्ट्रीय जन अधिकारी पार्टी यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी ने अपने सैकड़ो समर्थको के साथ प्रियंका गांधी के की उमरन में आयोजित जनसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजा कुँ. अजयपाल सिंह, ऊँचाहार विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी अतुल सिंह की उपस्थिति में कांग्रेस का दामन थामा और रायबरेली व अमेठी में कांग्रेस की जीत का हुंकार भरा। बुधवार को ऊँचाहार विधानसभा के उमरन में आयोजित कांग्रेस की जनसभा में राष्ट्रीय जन अधिकारी पार्टी यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी ने अपने समर्थको प्रदेश अध्यक्ष अजय बाजपेयी, कोषाध्यक्ष सुशील निषाद, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सिब्बू, प्रदेश उपाध्यक्ष जैद आदि सैकड़ो समर्थकों के साथ कांग्रेस का दामन थामा। इस मौके पर प्रियंका गांधी ने सभी का स्वागत करते हुए रायबरेली एवं अमेठी प्रत्याशियों को विजय दिलाने हेतु हुंकार भरी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि 102 छोटी पार्टीयों का गठबन्धन 2019 के लोकसभा में बनाया गया था। उस गठबन्धन की सभी पार्टीयों ने राहुल गांधी को अपना-अपना समर्थन दिया है।

Read More »

कार्यकर्ता सम्मलेन में पहुंचे मंत्री एके शर्मा

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। मंत्री एके शर्मा ने ऊंचाहार में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर दिनेश प्रताप सिंह को बहुमत दिलाने का काम करना है। यह वर्षों के परीक्षा की घड़ी है। हमें अपने 10 साल के कामों को जनता के बीच लेकर जाना है और उन्हें भाजपा के पक्ष में वोट करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही सभी कार्यकर्त्ता मित्रों को विपक्षियों द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम से खुद भी सजग रहना है और जनता को भी सचेत करना है। उन्होंने कहा कि आपको पता है कि पिछले दशकों में रायबरेली में एक ही परिवार का सांसद रहा है। केंद्र में सरकार बनाकर देश का प्रतिनिधित्व भी किया मगर आपके और आपके जिले में क्या किया… यह आप खुद जानते हैं।
उन्होंने कहा कि बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर… पक्षी को छाया नहीं, फल लगे अति दूर। हमें ऐसे प्रत्याशी को सांसद नहीं बनाना है, जिससे हमें कोई लाभ न मिला है, न आगे कभी मिल सकेगा। वहीं आपके जिले का आपका बेटा, आपका भाई दिनेश प्रताप सिंह भाजपा के कमल निशान से लोकसभा प्रत्याशी हैं। ऐसे प्रत्याशी को सांसद बनाकर दिल्ली भेजना है, जिससे वहां से आपके और रायबरेली के विकास के लिए कार्य कर सकें।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारें बनी तो यहीं से, रायबरेली से एक ही परिवार के सदस्यों को प्रधानमंत्री बनाकर केंद्र भेजा। मगर किसी ने भी यह सुध नहीं ली, कि जिन्होंने अपना बहुमूल्य वोट देकर देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया, उनके लिए भी कुछ करना चाहिए। पिचले 10 सालों में मोदी जी ने हर वर्ग, हर समुदाय और हर जाति के व्यक्ति को बिना भेदभाव अन्न, आवास, शौचालय, गैस सिलेंडर, आयुष्मान कार्ड जैसे कई योजनाओं का लाभ देने का काम किया है। भाजपा ने आपके परिवार और आपके जिले के कर्मठ और ईमानदार दिनेश प्रताप सिंह को आपकी सेवा करने का अवसर दिया है। सभी कार्यकर्ताओं, अध्यक्ष और शक्ति केंद्र के संयोजकों को एकजुट होकर दिनेश प्रताप सिंह को भारी मतों से जीतने के लिए जनता के बीच जाना है।

Read More »

बिजली की लाइन की चपेट में आकर लाइनमैन की मौत

♦ संविदा कर्मी की मौत के बाद परिजन दिखे बेबस 
♦ हाईवे से ग्रामीणों को हटाने के लिए पुलिस ने फटकारी लाठियां
मथुरा: संवाददाता। बिजली विभाग सहित दूसरे विभागों में काम कर रहे संविदा कर्मियों पर इतना दबाव होता है कि वह कभी भी अपने हक और अधिकारों की बात उठा नहीं पाते हैं। जब किसी हादसे में संविदा कर्मी की मौत हो जाती है तब मृतक के परिजन असहाय नजर आते हैं। उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं होती कि उसे कहां से किस तरह की मदद मिल सकती है और सेवा शर्तें क्या हैं़। थाना जैंत क्षेत्र अंतर्गत छटीकरा में खंभे पर काम कर रहे 28 वर्षीय लाइनमैन मनोज पुत्र रज्जो निवासी बाटी की लाइन पर काम करते समय करंट लगने से मौत हो गई। परिजनों ने बिजलीघर एसएचओ पर बिना सूचना के बिजली छोड़ने का आरोप लगाया। गुस्साए परिजनों ने मुआवजा व एक व्यक्ति की नौकरी की मांग को लेकर बिजलीघर का घेराव कर दिया। ग्रामीणों को आता देख एसडीओ व जेई बिजलीघर छोड़कर फरार हो गए। जब मौके पर कोई बिजली विभाग का कोई अधिकारी नहीं आया तो परिजनों ने ग्रामीणों के साथ हाईवे जाम की कोशिश की। हाईवे से ग्रामीणों को हटाने के लिए पुलिस ने लाठियां फटकारी। घटना की जानकारी होती है मौके पर एसपी सिटी अरविंद सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वैभव गुप्ता, थाना हाईवे, थाना वृंदावन पुलिस मौके पर पहुंच गई।

Read More »

खाद्य पदार्थों में हर जगह मिल रही गड़बड़ी, फिर भी सब सही !

♦ खाद्य सुरक्षा विभाग का पनीर प्लांट पर छापा, प्लांट बंद कराया
मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव । जांच बिना आंच के पूरी हो रही हैं। खाद्य विभाग की कार्यवाही में हर जगह गडबडी मिल रही है फिर भी जिम्मेदारों का दावा यही है कि सब सही है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मिलावट खोरी के विरुद्ध चलाए जा रहे हैं अभियान के तहत सहायक आयुक्त डॉक्टर गौरी शंकर के निर्देशन में पानी गांव स्थित पनीर प्लांट ब्रज वृंदावन मिल्क प्रोड्यूसर प्रतिष्ठान पर छापा मार कार्रवाई की गई। पनीर प्लांट का सघन निरीक्षण कर संदेह होने पर पनीर बनाने में प्रयुक्त होने वाले मिलावटी दूध, पनीर तथा परिसर में रखे हुए संदेहास्द खाद्य पदार्थ पामोलिन रिफाइंड का एक एक नमूना जांच हेतु संग्रहित किया गया तथा प्लांट में पाई गई। अनियमितता को देखते हुए प्लांट को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही काफी मात्रा में दूषित मावा एवं खराब हो चुके घी को नष्ट कराया गया। किशोरपुरा वृंदावन स्थित जगन्नाथ पंसारी के खाद्य प्रतिष्ठान से निरीक्षण के उपरांत गोवर्धन ब्रांड के घी का एक नमूना संग्रहित किया गया। पत्थर पुरा तांगा स्टैंड स्थित नागेश तिवारी के मिल्क प्रोडक्ट प्रतिष्ठान का निरीक्षण कर मानक अनुसार लाइसेंस लेने के निर्देश दिए गए।

Read More »

पेड़ लगाओ पृथ्वी बचाओ प्रतियोगिता का किया आयोजन

शिकोहाबादः संवादाता। अंतरराष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय ईटौली विकास खंड शिकोहाबाद में एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें पृथ्वी को बचाने के लिए बच्चों को पेड़ों की महत्ता के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान पेड़ों को काटने से रोकने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।
मुख्य अतिथि अनुराधा शर्मा ने बताया कि पेड़ों की अलग भूमिका है। परंतु दिन प्रतिदिन पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है। इस विषय पर जागरूकता हेतु विद्यालय में छात्रों को अवगत कराया गया। एक चित्रकला प्रतियोगिता में पेड़ लगाओ पृथ्वी बचाओ की थीम पर चित्र बनाए गए। कार्यक्रम को वनस्पति संरक्षण, संगरोध एवं संग्रह निदेशालय के अंतर्गत केन्द्रीए एकीकृत नशीजीव प्रबंधन केंद्र, आगरा द्वारा आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि अनुराधा शर्मा वनस्पति संरक्षण अधिकारी (कीट) एवं कार्यालय प्रभारी राजेन्द्र कुमार सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी एवं नारायण सिंह तकनीकी सहायक ने बच्चों का मार्गदर्शन किया।

Read More »

नर्सेज दिवस पर जेएस हॉस्पिटल में लगा रक्तदान शिविर

शिकोहाबादः संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर जेएस विश्वविद्यालय ने विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया। जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं और स्टाफ ने रक्तदान किया।
जेएस विश्वविद्यालय के अंतर्गत इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामैडिकल साइंसेस द्वारा 13 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस धूमधाम से मनाया। इसमें नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में जेएस विश्वविध्यालय के कुलाधिपति डॉ. सुकेश यादव, प्रति कुलाधिपति डॉ. पीएस यादव, कुलपति डॉ. बीपी अग्रवाल, मैनिजिंग ट्रस्टी अशोक यादव, महानिदेशक डॉ.गौरव यादव एवं डेप्यूटी रेजिस्ट्रार जयवीर सिंह उपस्थित रहे। वहीं बुधवार को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस के अवसर पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल को उनके जन्म दिवस पर याद कर श्रद्धांजलि देते हुए अमृत चौरिटेबल ब्लड सेंटर के साथ मिलकर जेएस हॉस्पिटल में एक विशाल रक्त दान शिविर का आयोजन किया। शिविर की शुरुआत अतिथियों द्वारा फीता काटकर एवं माँ सरस्वती व फ्लोरेंस नाइटिंगेल को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। शिविर में विश्वविध्यालय के छात्र छात्राओं के साथ फैकल्टी ने भी रक्त दान किया।

Read More »

सुंदरीकरण में बाधक बने परिवारों को हटाया गया

कानपुर: संवाददाता। कानपुर नगर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत झकरकटी बस अड्डे से सटे तालाब के सुंदरीकरण में बाधक बने परिवारों को उजाड़ दिया गया। इन 30 परिवारों के लोगों ने बताया कि वो लगभग 50 वर्षों से यहां निवास कर रहे थे । तालाब के किनारे 90 वर्षीय छोटेलाल वंशकार, राम काली वंशकार, किशन, शंकर आदि का दावा है कि वे यहां पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से निवास कर रहें हैं। यहां के निवासियों का दावा है कि इन परिवारों में लगभग एक दर्जन अंत्योदय राशन कार्ड धारक भी हैं। बस्ती निवासी सूरज ने बताया कि यहां रह रहे अधिकतर परिवारों के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि बना हुआ है। लोगों ने आरोप लगाया कि बिना किसी पूर्व सूचना के हमें यहां से उजाड़ दिया गया। हम सबने ये मांग की कि पहले हमें कहीं बसा दिया जाए फिर अतिक्रमण अभियान चले तो हमे कोई आपत्ति नहीं है। पीड़ितों का कहना है कि जिलाधिकारी और नगरायुक्त के माध्यम से आश्वासन मिला था कि आप सब को पहले कहीं बसाया जायेगा फिर अभियान चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
भारतीय दलित पैंथर के अध्यक्ष धनीराम बौद्ध व उपाध्यक्ष आनंद प्रकाश ने मौके पर पहुंच कर उजाड़े गए गरीब व दुखी परिवारों की पीड़ा सुनी।

Read More »