Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » महिला आयोग की शिकायत पर महुआ मोइत्रा के खिलाफ केस दर्ज

महिला आयोग की शिकायत पर महुआ मोइत्रा के खिलाफ केस दर्ज

राजीव रंजन नाग : नई दिल्ली। राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा पर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है। सुश्री शर्मा की शिकायत के आधार पर, दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने रविवार को भारतीय दंड संहिता की जगह लेने वाली नई आपराधिक संहिता, भारतीय न्याय संहिता की धारा 79 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द, इशारा या कृत्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की।
भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 79 यानि किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के तहत केस दर्ज हुआ है। महुआ मोइत्रा पर सोशल मीडिया साइट के पोस्ट में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगा है।
महिला आयोग ने शुक्रवार (5 जुलाई) को दिल्ली पुलिस को शिकायत दी थी। स्पेशल सेल ने रविवार (7 जुलाई) को मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) यूनिट अब उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स हैंडल की जानकारी लेगी, जिससे रेखा शर्मा के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया गया था।
क्या है मामला?
दरअसल, महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा हाल ही में हाथरस हादसे को लेकर घटनास्थल पर पहुंची थीं। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर आया। गुरुवार को महुआ मोइत्रा ने हाथरस भगदड़ स्थल पर रेखा शर्मा के पहुंचने के वीडियो पर टिप्पणी की थी। वीडियो में दिखाया गया कि एक आदमी रेखा शर्मा के पीछे चल रहा है और उनके ऊपर छाता पकड़े हुए है। वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया गया है, जिसमें एक सोशल मीडिया यूजर ने सवाल उठाते हुए लिखा कि रेखा शर्मा अपना छाता खुद लेकर क्यों नहीं चल सकती हैं।
महुआ मोइत्रा ने क्या कहा?
इस कमेंट पर जवाब देते हुए महुआ मोइत्रा ने कहा, “वह (रेखा शर्मा) अपने बॉस का पजामा संभालने में बहुत व्यस्त हैं।” अब इसको लेकर अब विवाद हो गया है। मामला दर्ज हो चुका है और दिल्ली की स्पेशल सेल इसकी जांच कर रही है।
पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से सांसद, जिन्हें पिछले साल ‘नकद-प्रश्न’ विवाद के बाद लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था और इस साल फिर से निर्वाचित हुईं हैं , ने गुरुवार को हाथरस भगदड़ में घायल महिलाओं से महिला आयोग प्रमुख की मुलाकात के वीडियो पर प्रतिक्रिया में एक टिप्पणी की थी जिसमें 121 लोग मारे गए थे।
वीडियो में किसी व्यक्ति को सुश्री शर्मा के लिए छाता पकड़े हुए दिखाया गया था और सुश्री मोइत्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में “पजामा” का संदर्भ दिया था, जिससे विवाद खड़ा हो गया था। बाद में उन्होंने पोस्ट को डिलीट कर दिया और पुलिस ने सोशल मीडिया विशेषज्ञ से इस बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने शुक्रवार को इस टिप्पणी का संज्ञान लिया था और सुश्री मोइत्रा के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की थी, लेकिन तृणमूल सांसद आक्रामक बनी रहीं। X पर NCW द्वारा की गई एक पोस्ट का जवाब देते हुए उन्होंने दिल्ली पुलिस को तत्काल कार्रवाई करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टैग किया था, यहां तक कि उन्हें बताया था कि वह पश्चिम बंगाल के नादिया में हैं।
सुश्री मोइत्रा ने दिल्ली पुलिस को लिखा, “अगर आपको अगले 3 दिनों में त्वरित गिरफ्तारी के लिए मेरी जरूरत पड़े, तो मैं पशिच्म बंगाल के नादिया में हूं, । सुश्री शर्मा के पिछले ट्वीट्स को भी पोस्ट किया जिसमें महिला आयोग प्रमुख ने राजद प्रमुख लालू यादव और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को मूर्ख कहा और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ “सुहाग रात” का संदर्भ देते हुए मजाक किया। सुश्री मोइत्रा ने दिल्ली पुलिस से “सीरियल अपराधी” के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा।
तृणमूल नेता को पिछले साल दिसंबर में उनके खिलाफ कथित ‘नकद-के-लिए-प्रश्न’ के आरोपों पर एक आचार समिति की रिपोर्ट के आधार पर लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन पर संसद में नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने वाले सवाल पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से 2 करोड़ रुपये नकद और “लक्जरी उपहार” सहित रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। एजेंसियां उस मामले की भी जांच कर रही हैं।