Wednesday, October 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा, पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में की मुलाकात

जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा, पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में की मुलाकात

कमल नैन नारंगः नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि जमैका के प्रधानमंत्री 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी, और जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा भी होगी।
जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा
यह उनकी भारत की पहली यात्रा होगी, और जमैका के किसी प्रधान मंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा भी होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री होल्नेस कई बार बहुपक्षीय बैठकों से इतर मुलाकात कर चुके हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात से पहले होल्नेस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।
कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद
यह यात्रा होलीनेस को अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिलने और व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर भी प्रदान करेगी। इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। बयान में कहा गया है कि भारत और जमैका मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध साझा करते हैं, जो उनके साझा औपनिवेशिक अतीत, लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों और क्रिकेट के प्रति जुनून में परिलक्षित होता है।
आर्थिक सहयोग मजबूत करने और बढ़ाने की उम्मीद
इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, आर्थिक सहयोग बढ़ाने और जमैका और भारत के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद है।
इससे पहले 5 जून को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने जमैका के समकक्ष कामिना जॉनसन स्मिथ को धन्यवाद दिया था, जब उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनावों में उनकी लगातार तीसरी जीत की शुभकामनाएं दीं थी।