Wednesday, October 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वच्छ शहर मिशन अमृत का ऐलान

स्वच्छ शहर मिशन अमृत का ऐलान

कविता पंतः नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर एक नई पहल मिशन अमृत की घोषणा की जिसके अंर्तगत, शहरों में जल और सीवेज उपचार संयंत्र स्थापित किए जाएंगे और शहरों में सफाई की बेहतर व्‍यवस्‍था हो सकेगी।
मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने देश में स्वच्छता को एक नए स्तर पर पहुंचाया है और इस सफलता के लिए उन्होंने लोगों का धन्यवाद किया। प्रधानमंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा जरूर बनें। उन्‍होंने कहा कि उनकी इस पहल से ‘स्वच्छ भारत’ की भावना और मजबूत होगी।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, ‘पिछले 15 दिनों में सेवा पर्व पर 27 लाख कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें करोड़ों लोगों ने भाग लिया।’ उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इस मिशन को हर ज़िले, पंचायत और मोहल्ले तक पहुंचाये ताकि हर गली और तालाब को साफ रखा जा सके।
मोदी ने सफाई प्रतियोगिताओं का भी आह्वान किया ताकि सड़कों और जलाशयों की सफाई को बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों ने एक बार इस्तेमाल वाले प्लास्टिक को कम करने के लिए कपड़े और कागज़ के थैले का उपयोग स्वीकार किया जिसके लिए वह उनके आभारी हैं। उन्‍होंने लोगों की इस बात से इंकार नहीं किया कि इससे नौकरियों का नुकसान होगा।
स्वच्छ भारत अभियान के फायदे का जिक्र करते हुए मोदी ने बताया कि एक दशक पहले 60 प्रतिशत जनसंख्या खुले में शौच जाती थी जबकि उस समय तक सरकार ने देश में 12 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं, दलितों और गरीबों के लिए गंदगी में जीना एक सामान्य बात थी लेकिन प्रधानमंत्री के रूप में उनकी जिम्मेदारी थी कि वे लोगों की जिंदगी को आसान बनाएं।
मोदी ने मिशन की निरंतरता की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि इस मिशन ने कई क्षेत्रों में रोजगार भी सृजित किए हैं। उन्होंने बताया, ‘हमारे पास स्वच्छता क्षेत्र में 5,000 स्टार्टअप हैं और कई महिलाएं शौचालयों की पहुंच के कारण श्रमिक के रूप में काम करने लगी हैं।’
आपको बताते चलें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री मोदी ने दो अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। तब उन्होंने इसके सफल कार्यान्वयन के लिए भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील भी की थी।