Friday, April 26, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March

Monthly Archives: March 2019

राजनीतिक रूप से शक्तिशाली बनने के लिये दिखाना होगा एकजुट: डॉ0 अनिल कटियार

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। अखिल भारतीय कुर्मिक्षत्रिय महासभा कानपुर के तत्वाधान में सरदार पटेल सेवा संस्थान परिसर में होलीमिलन एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया कार्यक्रम के मुख्यवक्ता के रूप में प्रदेश सरकार के कारागार राज्यमंत्री जयकुमार सिंह जैकी ने अपने उदबोधन में उपस्थित जनों को कहा कि कुर्मिक्षत्रिय समाज के उत्थान के लिये हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि हमारे गरीब से गरीब व्यक्ति को शिक्षा मिले, स्वस्थ्य रहने के लिये अच्छी मेडिकल सेवाएं मिले इसके साथ ही किसी प्रकार के विवाद मुकदमे आदि होने पर आदालतों में अधिवक्ता की सेवा भी कम से कम खर्चे में मिल सके ऐसी सोच को विकसित करने की जरूरत है। तभी हमारे समाज को उन्नति की ओर बढ़ने में आसानी होगी।कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा नेत्री डॉ0 वीना आर्या ने कहा कि समाज की महिलाओं को भी शिक्षित होने के साथ ही सार्वजनिक जीवन में भी कार्य करना चाहिए जिससे समाज को सही दिशा मिले और आने वाली पीढ़ी भी जागरूक हो राजनीतिक शक्ति हासिल करने के लिये हम सभी को हर प्रकार की एकजुटता दिखाने की महती आवश्यकता है।

Read More »

14128 व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही व 2800 शस्त्रों को जमा कराया गया

आगामी लोकसभा चुनाव-2019 के परिपेक्ष्य में व आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुपालन में की गयी कार्यवाही
मीरजापुर, संदीप कुमार। जनपद में अपराध नियन्त्रण एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु चलाये गये अभियान के अतिरिक्त आगामी लोकसभा चुनाव-2019 को सकुशल समपन्न कराये जाने व आदर्श आचार संहिता के अनुपालन सुनिश्चित कराने जाने के कार्यवाही के क्रम में जनपद के समस्त थानाक्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने से अबतक कुल 14128 व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गयी है। जनपद में अब तक 2800 शस्त्रो को जमा कराया गया है। एवं आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने से अबतक 137 वारंटियों की गिरफ्तारी की गयी है। इसके साथ ही सार्वजनिक व व्यक्तिगत स्थानों से वालपेन्टिग, पोस्टर, बैनर,चुनाव संबंधी विज्ञापनों पर अभियान चलाकर कार्यवाही कर के नष्ट कराया गया। साथ ही लोगो को आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन के लिए हिदायत दी गयी।

Read More »

सहायक सम्भागीय परिवहन कार्यालय 31 को रहेेगा खुला

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 एवं राजस्व हित में दिनांक 31 मार्च 2019 (रविवार) को कार्यालय सहायक सम्भागीय परिवहन खुला रहेगा एवं कार्यालय के समस्त कार्य (लाइसेंस को छोडकर) सम्पादित किये जायेंगे। सभी कार्यालय लिपिक अन्य दिनों की भांति सुबह 10 बजे कार्यालय में उपस्थित रहेंगे तथा सामान्य दिनों की भांति कार्य सम्पादित करेंगे। उक्त जानकारी सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशाासन) ने दी है।

Read More »

स्टेडियम में तैराकी का प्रशिक्षण 1 अप्रैल से शुरू

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला खेल कार्यालय स्पोर्ट्स स्टेडियम माती में तरणताल के तैराकी सत्र वर्ष 2019 का शुभारंभ दिनांक 1 अप्रैल 2019 से किया जा रहा है।
उक्त जानकारी देते हुए जिला क्रीडाधिकारी प्रदीप सिंह चौहान ने बताया कि जनपद में तैराकी का आनन्द एवं प्र्रशिक्षण शिविर के सत्र में भाग लेना चाहेते है व जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम माती कार्यालय में सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि आगामी 1 अप्रैल 2019 से सायं 4 बजे तरणताल का आरम्भ किया जा रहा है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में स्पोस्र्ट्स स्टेडियम में आकर तरणताल के तैराकी का आनन्द ले सकते है।

Read More »

खीरों ब्लॉक स्तरीय कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन संपन्न

खीरो/रायबरेली, सलमान चिश्ती। खीरों कस्बे में जिला कांग्रेस कमेटी की ब्लॉक स्तरीय कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन बैठक में खीरों ब्लॉक अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों से अलग अलग पार्टी के संबंध में चर्चा करते कहा कि आप लोग पूरी मजबूती के साथ पार्टी के लिए लग जाएं ताकि आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी को बहुमत के साथ जीत हासिल हो वहीं सोनिया गांधी प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हम लोग गांधी वादी लोग हैं। हम किसी की हत्या नहीं कराते है और जिस शख्स ने आरोप लगाया है उसको पहले उसकी हत्या ना हो जाए तो कांग्रेस उसको स्कॉरटी दिलवाई थी हम तो उनको स्कॉरटी दिलाते थे उनकी हत्या ना हो जाए ऐसे लोग किसी की हत्या नहीं कराते। हम लोग गांधी वादी विचार धारा के लोग हैं। हम उनको बुलेट से जवाब नहीं देंगे बैलट का जवाब देंगे वही किशोरी लाल शर्मा ने कहा इस बार रायबरेली में बीजेपी की जमानत जप्त हो जाएगी इस मौके पर सत्य प्रकाश पांडे, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा, किशोरी लाल शर्मा, शैलजा सिंह, गणेश शंकर पांडेय, रमेश शुक्ला, अल्पसंख्यक ब्लॉक अध्यक्ष सुबराती, नीरज मिश्रा विधानसभा कांग्रेस यूथ अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष यूथ कांग्रेस पंकज सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण लोग उपस्थित रहे।

Read More »

अध्यक्ष आशुतोष व महामंत्री बने वैभव

चकिया/चन्दौली, जन सामना, ब्यूरो। स्थानीय तहसील सभागार में शनिवार को 2019-2020 के लिए चकिया तहसील उपजा के पदाधिकारियों का चयन निर्वाचन अधिकारी अशोक द्विवेदी के देखरेख में सम्पन्न हुआ। जिसमें तहसील अध्यक्ष पद के लिए आशुतोष मिश्र व विजय विश्वकर्मा ने मौखिक आवेदन किया लेकिन विजय विश्वकर्मा ने अपना आवेदन वापस ले लिया।बाद में सबके सहमति से आशुतोष मिश्र को तहसील का नया अध्यक्ष घोषित किया गया जिसका सभी सदस्यों ने तालियां बजा कर समर्थन किया। तदुपरांत नई कमेटी का गठन किया गया जिसमें महामंत्री वैभव मिश्र, उपाध्यक्ष ज्ञान प्रकाश द्विवेदी, राकेश केशरी, गोविन्द केशरी कोषाध्यक्ष अमित द्विवेदी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग जायसवाल, संगठन मोहन पाण्डेय, मंत्री धर्मेंद्र जायसवाल, सूचना मंत्री जितेन्द्र जायसवाल को चुना गया वही जिला कार्य समिति के लिए अशोक द्विवेदी, प्रेम शंकर त्रिपाठी, विजय विश्वकर्मा, दीपनारायण यादव, गौरव श्रीवास्तव, अजय जायसवाल, लोकेश पाण्डेय, लक्ष्मण जायसवाल का नाम चुना गया।

Read More »

मीना कुमारी: पहली फिल्म फेयर एवार्ड पाने वाली अभिनेत्री

मायानगरी मुम्बई, प्रमोद दीक्षित। यह युवाओं के सपनों का शहर है। यहां रातें भी सितारों की झिलमिलाहट से रोशन रहती हैं। यहां गिरने वालों को कोई उठाने वाला नहीं होता उसे स्वयं ही उठकर अपनी धूल झाड खड़ा होना पड़ता है। यह उगते सूरज को वंदन करने वालों की जगह है। यहां उल्लास है, उमंग है, जिजीविषा और आनन्द भी तो वहीं पीड़ा है, बेबसी है और हताशा भी। बेशुमार धन-दौलत है और धन से बने नीरस एवं बेजान सम्बंध भी। सफलता का अट्टहास करती अट्टालिकाएं हैं तो असफलता का रुदन करती चाल-झोंपड़ी भी। फलक पर खुशियों की धारा का सरस प्रवाह है तो तल पर जीवन की विकृति और विषाद का जमाव एवं ठहराव भी। सफलता के भोजपत्र में इंद्रधनुषी रंग और हास-परिहास की मधुर ध्वनि है तो असफलता के स्याह पृष्ठ पर कराहता मूक स्वर और हताश मन की इबारत भी। हंसते-मुस्काते चेहरों के पीछे दर्द से तड़पते मन हैं और सूखे आंसू भी। पर कलाकार अपने दुःखों और पीड़ा को सीने में दफन किए दर्शकों के लिए अभिनय करते हैं ताकि उन्हें रसानुभूति करा सकें। ऐसे सिने कलाकरों की एक लम्बी सूची है जो निजी जीवन के कष्टों को भूल बस कला के लिए जीये। मीना कुमारी निजी जीवन के दर्द और पीड़ा के घूंट को पल-पल पीने वाली भावप्रवण एवं संवेदनशील अदाकरा हैं जिन्हें 1954 में ‘बैजू बावरा’ के लिए पहला फिल्म फेयर एवार्ड प्रदान किया गया था। 38 वर्ष की अल्पायु में ही दुनिया छोड़ देने वाली मीना कुमारी कभी सुख-संतुष्टि का जीवन नहीं जी पायीं। दर्द एवं पीड़ा के अनुभव नज्मों के शेर बन ढलते रहे। उनकी गजलों का संग्रह गुलजार के संपादन में मृत्यु के बाद ‘तन्हां चांद’ के नाम से छपा।

Read More »

अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में मुकेश मीडिया गौरव सम्मान से हुए सम्मानित

भिवानी, जन सामना ब्यूरो। गुगनराम एजुकेशनल एण्ड सोशल वैलफेयर सोसायटी हरियाणा, बोहल शोध मञ्जूषा (अन्तर्राष्ट्रीय शोध पत्रिका) व टांटिया विश्वविद्यालय श्रीगंगानगर (राजस्थान) ने संयुक्त बैनर तले आर्यसमाज मंदिर सभागार घंटाघर, भिवानी में एक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह का आयोजन किया। जिसमें जनपद आगरा निवासी मुकेश कुमार ऋषि वर्मा को उनकी कलम साधना के लिए उन्हें रज्जीदेवी नंदाराम सिहाग मीडिया गौरव सम्मान 2019 डॉ. नरेश सिहाग एडवोकेट, राधेमोहन राय, डॉ. राजेन्द्र गोदारा, डॉ. विनोद तनेजा, डॉ. प्रतिभा चौहान व प्रो. सत्यवीर कालोहिया के करकमलों से प्रदान किया गया।
कार्यक्रम का मुख्य विषय था इक्कीसवीं सदी नव विमर्श। जिसमें देश-विदेश के शोधार्थियों ने अपने – अपने शोधपत्र पढ़े। कार्यक्रम में मंचासीन रहे मनीषा महन्त, धनंजय चौहान मंगलमुखी, डॉ. कैलाश चंद शर्मा शंकी, राधेमोहन राय। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराई डॉ. अशोक मंगलेश, बसंत बंसल, डॉ. सुरजीत कैशवा, डॉ. राजेश शर्मा, डॉ. नीलम दहिया, डॉ. सुमन भाटी, रविकुमार, सुशील भगत, साहब सिंह, संजय धौलपुरिया आदि। सुस्वादु भोजन के उपरान्त कार्यक्रम का समापन हुआ।

Read More »

सीएसजेएम में हुआ करियर एंड पर्सनल काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन

कानपुर, डॉ.दीपकुमार शुक्ल। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय प्लेसमेंट एवं काउंसलिंग सेल तथा राष्ट्रीय सेवा योजना प्रथम इकाई के संयुक्त तत्वावधान में करियर एंड पर्सनल काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन यूआईईटी लेक्चर हॉल कंपलेक्स में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलसचिव डॉ.विनोद कुमार सिंह, काउंसलिंग प्रभारी डॉ.सुधांशु राय, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अंशु यादव, निदेशक डॉक्टर आर एन कटियार एवं डॉक्टर वारसी सिंह ने किया। इस अवसर पर सर्वप्रथम डॉक्टर रिचा वर्मा ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। उसके पश्चात डॉक्टर वारसी सिंह ने हॉस्टल प्रतिनिधि के रूप में सभी छात्र-छात्राओं को काउंसलिंग महत्व बताते हुए कहा कि हॉस्टल में निश्चित अंतराल पर काउंसलिंग होती रहती है। आज लोगों को काउंसलिंग की सबसे ज्यादा जरूरत है। काउंसलिंग सेल प्रभारी डॉ.सुधांशु राय ने कहा कि काउंसलिंग सिर्फ समस्या आने के उपरांत ही नहीं होती है बल्कि समस्याओं को ना आने दिया जाए इस हेतु भी काउंसलिंग की जाती है।

Read More »

एयर मार्शल आरकेएस शेरा ने तुगलकाबाद वायुसैनिक अड्डे का दौरा किया

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्‍मानित भारतीय वायुसेना की मेंटेनेंस कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी) एयर मार्शल आर के एस शेरा ने 26 मार्च को तीन दिवसीय दौरे पर तुगलकाबाद स्थित भारतीय वायुसैनिक अड्डे पहुंचे। इस अवसर पर उनकी पत्‍नी तथा एयरफोर्स वाइव्स एसोसिएशन की क्षेत्रीय अध्यक्ष श्रीमती जसप्रीत शेरा भी मौजूद थीं। तुगलकाबाद वायुसैनिक अड्डा वायुसेना के विमानों और अन्‍य सैन्‍य उपकरणों के रखरखाव और मरम्‍मत का एक बड़ा डिपो है।
तुगलकाबाद वायुसैनिक अड्डे के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी-इन-सी) एयर कमोडोर आरएल नारायणन ने अपनी पत्‍नी तथा एयरफोर्स वाइव्स एसोसिएशन की स्‍थानीय इकाई की अध्‍यक्ष राजलक्ष्मी नारायणन के साथ एयर मार्शल आरकेएस शेरा की अगवानी की और डिपो के प्रमुख कर्मियों के साथ उनका परिचय कराया।

Read More »