Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रेलवे की नयी पहल, सुगमता की ओर बढ़ाए कदम

रेलवे की नयी पहल, सुगमता की ओर बढ़ाए कदम

आगरा: श्याम बिहारी भार्गव। आगरा मंडल में मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,आगरा अमित आनंद के निर्देशन में बौद्धिक दिव्यांग संस्थान (टीयर्स) शास्त्रीपुरम सिकंदरा में कैंप लगाकर करीब 150 छात्र-छात्रों को दिव्यांग रेलवे रियायत कार्ड बनवाकर उन्हें वितरित किये गये। पहले कार्ड बनवाने के लिए कार्यालय में बार -बार आना पड़ता था। यात्री सुविधा में नया कीर्तिमान स्थापित किया है इसके साथ-साथ अमित आनंद ने प्राइमरी के बच्चों का कौशल विकास व फिजियोथैरेपी रूम की गतिविधियों को देखा एवम बच्चो द्वारा किये गये सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी को प्रभावित किया। बौद्धिक दिव्यांग संस्थान (टीयर्स) शास्त्रीपुरम, सिकंदरा की निदेशक डॉ .रीता अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग रेलवे रियायत कार्ड बनवाकर बच्चों को स्कूल में वितरित किये गये यह रेलवे का एक दिव्यांगो के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। किराये में 75 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी व छात्र-छात्राओं का दिव्यांग रेलवे रियायत कार्ड बनने से उनको रेल यात्रा के दौरान परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, आगरा अमित आनंद ने कहा कि एक शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति एक आवेदन पत्र भरकर ई-टिकटिंग के लिए दिव्यांग रेलवे रियायत कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। आने वाले दिनों में अन्य कई संस्थाओ के साथ मिलकर ऐसे कदम उठाये जायेगे द्यइस अवसर पर बौद्धिक दिव्यांग संसथान के अध्यापको व बच्चों ने रेलवे आगरा मंडल की इस पहल की सराहना की।
इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, आगरा अमित आनंद,मंडल वाणिज्य प्रबंधक कु.प्रशस्ति श्रीवास्तव सहित रेल कर्मचारी व बौद्धिक दिव्यांग संस्थान (टीयर्स) के शिक्षक- शिक्षिका , छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।