Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव ने जनपद सीतापुर में विद्या ज्ञान लीडरशिप एकेडमी, चीनी मिल, अमृत सरोवर, नैमिषारण्य, दधीचि कुंड सहित विभिन्न स्थलों का किया निरीक्षण

मुख्य सचिव ने जनपद सीतापुर में विद्या ज्ञान लीडरशिप एकेडमी, चीनी मिल, अमृत सरोवर, नैमिषारण्य, दधीचि कुंड सहित विभिन्न स्थलों का किया निरीक्षण

लखनऊ/सीतापुर। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शिव नाडर फाउण्डेशन द्वारा कसमण्डा विकासखण्ड के सुरैंचा में सचालित विद्या ज्ञान लीडरशिप एकेडमी में भ्रमण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की।
विद्या ज्ञान एकेडमी के एडमिनिस्ट्रेटर कैप्टन विजय तिवारी ने मुख्य सचिव को विद्यालय का ले आउट दिखाते हुये सम्पूर्ण संरचना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया एवं परिसर स्थित एकेडमिक ब्लाक, लाईब्रेरी, गर्ल्स हास्टल, कैफेटेरिया आदि का भ्रमण करवाते हुये शिव नाडर फाउण्डेशन द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में भी बताया।
तत्पश्चात कॉन्फ्रेन्स रूम में विद्यालय की प्रधानाचार्य सुश्री स्वाती शालीग्राम ने पी.पी.टी. प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विद्या ज्ञान की अवधारणा एवं उद्देश्यों के साथ साथ प्रवेश प्रक्रिया, शिक्षण गतिविधियों आदि की जानकारी दी। उन्होने यह भी बताया कि किस प्रकार इस शैक्षणिक संस्थान से शिक्षा प्राप्त कर छात्र-छात्रायें उच्च शिक्षा के लिये देश ही नहीं विदेशों के प्रख्यात विश्वविद्यालयों में भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसी क्रम में मुख्य सचिव के गृह जनपद मऊ की रहने वाली विद्या ज्ञान की छात्रा जिसका विगत दिनों में स्टेनफोर्ड यूनिर्वसिटी मे चयन हुआ है।शिव नाडर फाउण्डेशन, शिक्षा इनिशिएटिव के ए.जी.एम. श्री मंयक सिन्हा जी ने प्रोजेक्ट के अर्न्तगत संचालित सभी कार्यक्रमो की जानकारी देते हुये मुख्य सचिव को मऊ जनपद में फाउण्डेशन द्वारा किये जा रहे गतिविधियों का कोलाज फोटो फ्रेम भेंट किया। साथ ही फाउण्डेशन द्वारा कियान्वित किये जा रहे समस्त गतिविधियों का वार्षिक प्रतिवेदन भी प्रेषित किया।
इसके बाद उन्होंने सीतापुर के राजकीय इंटर कालेज परिसर में बने पिछड़ा वर्ग के छात्रावास का निरीक्षण किया। कई सालों से 50 छात्रों की क्षमता वाले बंद पड़े इस छात्रावास का जीर्णाेद्धार जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के प्रयासों से कराया गया है। छात्रावास में ही खंड विकास अधिकारी द्वारा अपने पूज्य पिताजी की स्मृति में बनाए गए अत्याधुनिक पुस्तकालय को देखकर मुख्य सचिव ने खंड विकास अधिकारी की पीठ थपथपा कर प्रशंसा की। इसकेे बाद वह जीआईसी इंटर कालेज में प्रधानाचार्य के निवेदन पर जिला प्रशासन द्वारा निर्मित स्मार्ट क्लास रूम गए जहां पर सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद देख खुश हुए।
जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा तथा जीआईसी के प्रधानाचार्य अनूप कुमार तिवारी ने स्मार्ट क्लास से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, राजकीय इंटर कालेज के छात्रों के लिए हो रहे ऑनलाइन शिक्षण एवं उससे छात्रों को होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इसके पश्चात जवाहरपुर डालमिया चीनी मिल पहुंचकर उन्होंने चीनी मिल में स्थापित विभिन्नों मशीनों को देखकर उसकी जानकारी लेते हुये आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने चीनी मिल के परिसर में वृक्षारोपण भी किया।
मुख्य सचिव के समक्ष जनपद सीतापुर मे कराये गये नवाचार के कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया गया। उन्होंने सीतापुर में स्थापित उद्योगों की जानकारी लेते हुए उद्योगों को और अधिक बढ़ावा देने हेतु निर्देश प्रदान किये।
तत्पश्चात मुख्य सचिव ने जवाहरपुर चीनी मिल परिक्षेत्र के गांव का निरीक्षण किया एवं गन्ने की अधिक उपज की जानकारी करते हुये प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि फसलों को और अधिक बढ़ावा दिये जाने हेतु सरकार द्वारा भी निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे किसानों को अधिक मुनाफा होगा और फसल अधिक पैदा होगी।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के तहत कराये गये कार्याे की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कठिना नदी के बारे मे जानकारी ली एवं उसकी लंबाई और उसमें पानी की स्थिति के बारे में पूछते हुए कहा कि नदी के सांस्कृतिक महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करें । उन्होंने जनपद में स्थापित हाट बाजार पर आधारित पी0पी0टी0 को भी देखा। उन्होंने कहा कि इसमें सभी प्रकार की सामग्री ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जाएं।
अमृत सरोवर के प्रेजेंटेशन को देखते हुए उन्होंने प्रशंसा की एवं कितने अमृत सरोवर जनपद में हैं की भी जानकारी ली। एन0आर0एल0एम0 द्वारा कराये गए कार्यों के प्रेजेंटेशन को देखते हुए उन्होंने प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को और बढ़ावा दिया जाए ताकि और अच्छा प्रदर्शन उनके द्वारा किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी प्रोडक्ट तैयार किये जाये उनके लिए बाजार लगाई जाए ताकि उसको बिक्री करके अधिक मुनाफ़ा स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को मिले।
इसके साथ ही उन्होंने बेसिक शिक्षा, पंचायती राज विभाग, पशु पालन विभाग आदि विभागों के प्रेजेंटेशन को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित को दिये।
इसके पश्चात उन्होंने विकास खंड मिश्रिख के ग्राम पंचायत बरमी में अमृत सरोवर का निरीक्षण किया, जिसको देखकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि इसको और अच्छा बनाने के लिये निरंतर कार्य किये जाएं। उन्होंने संबंधित से कहा कि इस अमृत सरोवर का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालें ताकि इस वीडियो को देखकर और भी लोग प्रोत्साहित हो और इसी प्रकार का सरोवर बनाए।
इसके पश्चात उन्होंनें कामधेनु गौ आश्रय केन्द्र का निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने पशुओं को गुड़ खिलाया एवं गौ आश्रय केन्द्र में मूलभूत सुविधाएं रखने के निर्देश संबंधित को दिये। गौ आश्रय केन्द्र में खाली पड़े तालाब को पानी से भरे जाने के लिए भी कहा। साथ ही उन्होंने पशुओं को दी जाने वाली दवा के स्टोर एवं भूसे के स्टोर को भी देखा। उन्होंने कहा कि पशुओं हेतु पर्याप्त मात्रा में चारे की उपलब्धता रखी जाये।
इसके पश्चात मुख्य सचिव ने मिश्रिख में दधीचि कुण्ड पहुंचकर पूजन अर्चन किया एवं वहां के महन्त द्वारा बतायी गयी पौराणिक कथाओं को सुनकर अतिप्रसन्न हुये। इसके बाद उन्होंने महर्षि दधीचि मंदिर पहुंचकर पूजन अर्चन किया। बाद में नैमिषारण्य पहुंचकर सूत गद्दी के राजघाट पर पूजन अर्चन करते हुये आरती भी की। उन्होंने कहा कि सीढ़ियों का सौंदर्यीकरण कराया जायें ताकि और अच्छी दिखें। नैमिषारण्य चक्रतीर्थ एवं ललिता देवी मंदिर पहुंचकर उन्होंने पूजन अर्चन किया।
इस दौरान अपर मुख्य सचिव गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग संजय आर. भूसरेड्डी, आयुक्त, लखनऊ मण्डल लखनऊ रोशन जैकब, जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।