Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निकाय चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये उड़न दस्ता टीम को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

निकाय चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये उड़न दस्ता टीम को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

हाथरस। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अर्चना वर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल, निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा. बसंत अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में उड़न दस्ता टीम के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने जाने हेतु उड़नदस्ता टीम के अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं को प्रलोभित कर मतदान प्रभावित करने के उद्देश्य से नकद धनराशि के वितरण करने, शराब या अन्य किसी वस्तु का वितरण, रिश्वत देने से प्रत्याशियों के मध्य तनाव की स्थिति उत्पन्न होने आदि घटनाओं पर पैनी दृष्टि रखने के निर्देश दिए। उन्होंने चेकिंग के दौरान की सम्पूर्ण वीडियो रिकार्डिंग कराये जाने के साथ ही सीडी तैयार कर तहसील स्तर पर स्थापित कार्यालय को समय-समय पर डाटा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने रिकार्ड किये गये डाटा को अधिकृत अधिकारी के अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति को उपलब्ध न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में गठित निकायवार उड़न दस्ता टीम के प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के निर्देशों के अनुरूप जनपद में वाहनों की प्रभावी चौकिंग की जाए। किसी भी वाहन को देखने पर संदिग्ध लगे तो उसकी चेकिंग अनिवार्य रूप से करें। यदि किसी व्यक्ति के पास 2 लाख से अधिक कैश मिलता है तो उसको नियमानुसार जब्त करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने एवं प्रकरण के संबंध में कंट्रोल रूम एवं तहसील स्तर पर लिखित रूप से सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यदि वैध दस्तावेज प्रस्तुत किया जाता है तो उसको छोड़ दिया जाए। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन वाली सामग्री जैसे शराब, साड़ी आदि वितरित करने की जानकारी पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही वीडियो निगरानी टीम प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि आप लोग सक्रिय रहकर नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराएं। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन का कार्य पूरी निष्पक्षता के साथ स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न कराये जाने के लिए हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है। यदि कोई आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर उप जिलाधिकारी को सूचित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को भी सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि उड़न दस्ते के अतिरिक्त अन्य अधिकारी नकदी बरामदगी के लिए अधिकृत नहीं होंगे तथा टीम द्वारा मतदान समाप्ति के उपरान्त चौकिंग की कार्यवाही बन्द कर दी जायेगी। उड़नदस्ता दल/स्थायी निगरानी टीम प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक तथा रात्रि 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक अपने आवंटित नगरीय निकाय क्षेत्रान्तर्गत भ्रमणशील रहकर आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराएंगी। उन्होंने प्रत्याशियों द्वारा की जाने वाली सभा, रैली, जुलूस, प्रचार आदि की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए। वीडियोग्राफी की रिकार्डिंग जनपद स्तर पर वीडियो अवलोकन टीम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में 11 मई को मतदान और 13 मई को मतगणना होगी। प्रत्याशियों को जनसभा, रैली, जुलूस आदि के लिए मजिस्ट्रेट से अनुमति लेना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किसी भी चुनावी आयोजन से यातायात बाधित नहीं होना चाहिए।
वाणिज्य कर अधिकारी अशोक कुमार पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निकाय चुनाव हेतु प्रत्येक उड़नदस्ता टीम के साथ दो-दो वीडियोग्राफर की तैनाती की गई है। तैनात समस्त वीडियोग्राफर निर्वाचन कार्यालय से कैमरा तथा अपनी आई.डी. प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि कैमरे की जाँच कर लें, यदि उसमें किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो तुरंत उसे अवगत कराते हुए बदल लें। उन्होंने कहा कि समस्त वीडियोग्राफरों की तैनाती उनके ब्लॉक में ही की गई है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। यदि किसी को किसी प्रकार की समस्या है तो उससे तुरंत अवगत करायें। जिससे कि समय रहते हुए समस्या का समाधान किया जा सके।
बैठक के दौरान उड़नदस्ता टीम के अधिकारी व कर्मचारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी नगरीय निकाय, पंकज माहेश्वरी, शिराजुद्दीन आदि उपस्थित थे।