Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » सम्पादकीय » कर्नाटक में भाजपा की हार

कर्नाटक में भाजपा की हार

कर्नाटक राज्य में बीजेपी के पतन के संभावित कारण क्या हो सकते हैं। आइए इसके कुछ कारणों के बारे में बताते हैं जो संभवतः केंद्र-सत्तारूढ़ भाजपा की हार का कारण बने हैं।
कर्नाटक में कांग्रेस के पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आने के संकेत दिये हैं। ऐसे में देश के राजनीतिक हलकों में पहले से ही अटकलों का दौर चल रहा है कि राज्य में बीजेपी के पतन के संभावित कारण क्या हो सकते हैं?
कर्नाटक में भाजपा की हार के प्रमुख कारणों में से एक राज्य में एक मजबूत राजनीतिक चेहरे की अनुपस्थिति को देखा जा रहा है। भाजपा ने पूर्व सीएम येदियुरप्पा की जगह बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री बनाया। लेकिन बसवराज बोम्मई बदलाव और प्रगति के मामले में जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहे। इसके अलावा, कांग्रेस के पास उनके प्रमुख लोगों के रूप में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया जैसे मजबूत चेहरे हैं, जिसने भाजपा को गंभीर नुकसान में डाल दिया है।
वहीं कर्नाटक राज्य में भाजपा को खड़ा करने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को इस चुनाव के दौरान दरकिनार कर दिया गया था। इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी जैसे अन्य प्रमुख नेताओं को भी भाजपा ने टिकट से वंचित कर दिया था। इसने दोनों नेताओं को मैदान में प्रवेश करने से पहले कांग्रेस में शामिल होने का मौका दिया। तीनों नेता – बीएस येदियुरप्पा, जगदीश शेट्टार और लक्ष्मण सावदी – राज्य में प्रमुख लिंगायत समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन नेताओं को पीछे की सीट पर बिठाने से पार्टी को नुकसान होता है।भाजपा ने चुनाव अभियान के दौरान कई वादे किए विशेष रूप से उन प्रमुख समुदायों से वोट हासिल करने के लिए जो कर्नाटक में उसके वोट शेयर को बढ़ा सकते थे उस लिंगायत समुदाय से आने वाले अपने मूल वोट बैंक को बनाए रखने में विफल रही और न ही यह दलित, आदिवासी, ओबीसी और वोक्कालिंगा समुदायों के मतदाताओं को अपने पक्ष में कर पाई। इसी बीच, कांग्रेस मुसलमानों, दलितों और ओबीसी के वोटों को पार्टी के लिए मजबूती से बनाए रखने में सफल रही है और लिंगायत समुदाय के वोट बैंक में पैठ बनाने में भी सफल रही है। इसे भी नजरअन्दाज नहीं किया जा सकता है कि कांग्रेस पार्टी द्वारा बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का वादा करने के बाद कर्नाटक में भाजपा नेताओं ने हलाला, हिजाब, अज़ान, साथ ही भगवान हनुमान सहित कई मुद्दों को जोरशोर से उठाया। भाजपा द्वारा उठाये गये मुद्दों को लोगों ने साम्प्रदायिकता के रूप में देखा, हालांकि देश के अन्य हिस्सों पर इसका अधिक प्रभाव पड़ सकता था। इसके अलावा भाजपा का हिंदुत्व कार्ड, जो अन्य राज्यों में ठीक काम कर सकता था, कर्नाटक राज्य में असर नहीं डाल पाया।
कांग्रेस पार्टी ने अपने स्तर से भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए शुरू से ही भाजपा के खिलाफ जिस ‘40 प्रतिशत सरकार’ के टैग का इस्तेमाल किया, वह धीरे-धीरे लोकप्रिय हुआ और जल्द ही लोगों की नजरों में आ गया। भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पिछले साल अप्रैल में भाजपा नेता केएस ईश्वरप्पा के मंत्री पद से इस्तीफे ने आग में घी डालने का काम किया। स्टेट कांट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने भी उनके खिलाफ पीएम नरेन्द्र मोदी से शिकायत की थी। इसका असर राज्य में भाजपा की जीत पर भी काफी हद तक पड़ सकता था। लेकिन इसे नजरअन्दाज कर दिया गया था।
कर्नाटक में भाजपा की हार का प्रमुख कारण सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला न कर पाना भी रहा है। मात्र मोदी के नाम पर जीत पाने की आशा थी। कर्नाटक के मतदाताओं ने भाजपा के सत्ता में होने के खिलाफ नाराजगी जताई और फिर भी बड़े पैमाने पर वादा पूरा करने में भाजपा सरकार विफल रही।
खास बात यह भी कह सकते हैं पीएम मोदी के लच्छेदार भाषणों का वहां के लोगों पर असर नहीं पड़ा, ना हनुमान चालीसा का काम आई और ना ही राष्ट्रवाद का संदेश, परिणाम यह देखने को मिला कि कर्नाटक के लोगों ने भाजपा को सबक सिखा दिया। अब इस हार की जिम्मेदारी भले ही कोई ले ले लेकिन अगर भाजपा जीत जाती तो पूरा श्रेय नरेन्द्र मोदी को दे दिया जाता जैसा कि अक्सर देखने को मिलता रहा है।
-श्याम सिंह पंवार