Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बालिकाओं को सशक्त करना एनटीपीसी का आत्मसंतोष भरा अभियान – प्रवीण सक्सेना

बालिकाओं को सशक्त करना एनटीपीसी का आत्मसंतोष भरा अभियान – प्रवीण सक्सेना

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। नैगम सामाजिक दायित्व के स्वरूप को एक नया कलेवर देते हुए नई सोच के साथ विद्युत ग्रहों के आसपास की ग्रामीण बालिकाओं की मेधा को उभारने व उनके भविष्य को संवारने में एनटीपीसी को बहुत आत्मसंतोष मिलता है। बालिका सशक्तिकरण अभियान को एनटीपीसी केवल एक कार्यक्रम के रूप में ही नहीं बल्कि आसपास की नन्हीं बालिकाओं तथा इनके परिवार से आत्मीयता और अपनी बेटी जैसी भावना को मान्यता देती है, इसीलिए एनटीपीसी के सभी अधिकारी व कर्मचारी इन बालिकाओं को संवारने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहे हैं। उक्त विचार एनटीपीसी उत्तरी क्षेत्र के कार्यकारी निदेशक प्रवीण सक्सेना ने ऊंचाहार परियोजना में चल रहे बालिका सशक्तिकरण अभियान में बच्चियों से मुलाकात के दौरान अभिव्यक्त किए।
श्री सक्सेना एवं उत्तरा महिला मण्डल की अध्यक्षा नीलम सक्सेना ने बच्चियों से संवाद किया। उनके हौंसलों को प्रोत्साहित किया तथा प्रशिक्षण के दौरान बालिकाओं के लिए स्वच्छता पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं की प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। श्नन्हीं पहचान, छूना है आसमानश् की इच्छाशक्ति को समेटे जेम की बालिकाओं ने जिस तरह से अल्प समय में ही शिक्षा व आत्मरक्षा के गुर, आर्ट एंड क्राफ्ट, कम्प्यूटर, गीत-संगीत, नृत्य व पेंटिंग आदि को सीखने में जीतने तत्परता और रुचि प्रदर्शित की है, उससे एनटीपीसी ऊंचाहार द्वारा आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान का उद्देश्य सार्थक हुआ है।
ऊंचाहार परियोजना के कार्यकारी निदेशक अभय कुमार समैयार व प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की अध्यक्षा मनीषा समैयार, अन्य वरिष्ठ सदस्याओं ने क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक तथा उत्तरा महिला मण्डल की अध्यक्षा का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया तथा जेम कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी ऊंचाहार द्वारा 19 मई से बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आसपास के गांवों की 10 से 12 साल की 114 बच्चियां भाग ले रही हैं। कार्यक्रम के माध्यम से नन्हीं ग्रामीण बालिकाओं को शिक्षा, आर्ट एंड क्राफ्ट, गीत-संगीत, नृत्य, चित्रकला, पेंटिंग, आत्मरक्षा के गुर आदि सिखाते हुए उनका समग्र विकास करने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का समापन 14 जून को किया जाएगा।
क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक श्री सक्सेना ने अपनी यात्रा के दौरान ऊंचाहार परियोजना का भ्रमण किया तथा एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।