Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » योग को नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं – दिनेश प्रताप सिंह

योग को नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाएं – दिनेश प्रताप सिंह

रायबरेली । 9 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित ‘‘योगोत्सव’’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह व जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी सहित जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ जनमानस ने सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में योगासन की विभिन्न मुद्राओं के जरिये जनपद वासियो को स्वस्थ्य और निरोगी रहने का व आरोग्य जीवन मूल मंत्र व आरोग्य स्वास्थ्य के टिप्स व संदेश दिये ।
उद्यान मंत्री ने दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से पौराणिक एवं वैदिक पद्धति योग को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल पाई है। जिसके फलस्वरूप आज भारत के साथ-साथ पूरा विश्व के लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कर रहें है।उद्यान मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि आज योग प्रत्येक घर में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योग करने व्यक्ति निरोग रहता है और लम्बे समय तक जीवित रहता है। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से अपील किया कि योग को सिर्फ एक विशेष दिन के लिए ही न किया जाय बल्कि योग को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। आज के समय प्रत्येक व्यक्ति के लिए योग करना जरूरी है।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने आमजन से आवाहन किया कि वह योग को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा आवश्यक रूप से योग करना चाहिए और कहां कि योग करने से मनुष्य स्वस्थ व निरोग रहता है।