Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मंडलायुक्त ने जांच प्रक्रिया पूरी होने तक सत्यम हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सेवा पर लगाया प्रतिबंध, लाइसेंस भी निलंबित

मंडलायुक्त ने जांच प्रक्रिया पूरी होने तक सत्यम हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सेवा पर लगाया प्रतिबंध, लाइसेंस भी निलंबित

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। बीती 18 जुलाई 2023 को जनपद रायबरेली में आयोजित मण्डलीय जनता दर्शन के समय जिले की तहसील लालगंज के ग्राम रानीपुर निवासी सुरेन्द्र शर्मा पुत्र रामआसरे शर्मा ने लखनऊ मण्डल की मण्डलायुक्त डा० रोशन जैकब को एक प्रार्थना पत्र के माध्यम से कराया था कि उसने अपने पुत्र राघव को बुखार आने के कारण सत्यम हास्पिटल में डा० आशुतोष की देखरेख में इलाज हेतु भर्ती कराया था। पीड़ित ने मंडलायुक्त को बताया कि सत्यम हॉस्पिटल के डा० आशुतोष द्वारा उसके बच्चे को गलत वीगो लगाने के कारण हांथ में इंफेक्शन फैल जाने से पूरा हांथ सड़ गया। इसके साथ ही गलत इलाज के चलते उसके बच्चे की मृत्यु हो गई। जिस पर प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज की गई है परन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित मण्डलीय जनता दर्शन में पीड़ित सुरेंद्र शर्मा ने मंडलायुक्त से सत्यम हास्पिटल के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने का अनुरोध किया था ताकि कोई अन्य व्यक्ति (मरीज या तीमारदार) ऐसी दुर्घटना का शिकार न हो।
उक्त मामले में मण्डलायुक्त रौशन जैकब ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह को निर्देशित किया है कि प्रश्नगत प्रकरण में एक उच्च स्तरीय कमेटी से जांच करायी जाए एवं जांच की प्रक्रिया पूरी होने तक तत्काल प्रभाव से सत्यम हॉस्पिटल रायबरेली का क्लीनिक लाइसेंस निलम्बित करते हुए सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी क्रियाएँ प्रतिबंधित की जाएं। गौरतलब है कि कि सत्यम हॉस्पिटल पर लगे गंभीर आरोपों की जांच जिला का प्रशासन/स्वास्थ्य विभाग की उच्च स्तरीय कमेटी करेगी।
उक्त मामले को लेकर पीड़ित परिवार लगभग महीने भर से अस्पताल पर कार्यवाही के लिए भटक रहा था, परंतु जिला प्रशासन ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की थी। अब ऐसे में मंडलआयुक्त के आदेश के बावजूद भी क्या जिले की उच्च स्तरीय कमेटी सत्यम हॉस्पिटल पर लगे आरोपों को सही साबित कर पाएगी, यह बड़ा सवाल है.?