Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऊंचाहार में नई कृषि उत्पादन मंडी की उद्यान मंत्री ने रखी आधारशिला

ऊंचाहार में नई कृषि उत्पादन मंडी की उद्यान मंत्री ने रखी आधारशिला

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। रविवार को ऊंचाहार में कृषि उत्पादन मंडी स्थल का शिलान्यास प्रदेश के स्वतंत्र प्रभार मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने किया। ऊंचाहार क्षेत्र के पट्टी रहस कैथवल के गांव ननकू का पुरवा स्थित लखनऊ-प्रयागराज हाईवे बाईपास के किनारे करीब 5 करोड़ की लागत से कृषि उत्पादन मंडी स्थल का निर्माण (लगभग 4 महीने को अवधि में) पूरा होना है। इससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर लाभ मिलेगा। जनपद रायबरेली के नवीन मंडी स्थल ऊंचाहार के अंतर्गत शिलान्यास के अवसर पर कैथवल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद द्वारा विभिन्न योजनाओं को प्राथमिकता पर संचालित किया जा रहा है। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले, इसके लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। किसान भाइयों की आय में वृद्धि हो, इसके लिए उद्यान विभाग में बागवानी क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं में अनुदान भी सरकार द्वारा दिया जा रहा है। खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 35 प्रतिशत का अनुदान मिल रहा है।
उद्यान मंत्री ने कहा कि ऊंचाहार क्षेत्र के किसानों को असुविधा न हो तथा उनकी उपज का उचित मूल्य मिले, इसके लिए उच्चस्तरीय मंडी की स्थापना कराई जा रही है। किसानों की आय बढ़े इसके लिए सरकार लगातार सतत प्रयास कर रही है। मंडी का क्षेत्र नहीं, बल्कि उद्यान विभाग भी उत्तर प्रदेश में किसानों की आय वृद्धि के लिए प्रयास कर रही है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से स्वस्थ्य एवं उच्च गुणवत्ता वाली पौध किसान भाइयों को उपलब्ध कराई जा रही। इसी प्रकार सूक्ष्म सिंचाई पद्धति पर ड्रॉप मोर क्रॉप माइक्रो इरिगेशन योजना अंतर्गत 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।
मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि रायबरेली की एकमात्र विधानसभा जिसमें आजादी के बाद से आज तक मंडी का निर्माण नहीं कराया जा सका था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में आज इस क्षेत्र में एक नई मंडी की आधारशिला रखी गई। उन्होंने कहा कि अभी तक ऊंचाहार के किसान अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए लालगंज मंडी जाते थे, जिसमें बहुत सारा समय व धन मार्ग व्यय पर खर्च हो जाता था। उन्होंने कहा कि ऊंचाहार मंडी की स्थापना से ऊंचाहार ही नहीं प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर जनपद के किसानों को अपनी ऊपज का उचित मूल्य उनके आसपास ही मिल सकेगा।
उद्यान मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस मंडी स्थल के बन जाने से किसानों को आर्थिक लाभ होगा तथा उन्हें रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा आयात निर्यात के माध्यम से रायबरेली के कृषि उत्पादों को दूसरे जनपदों तथा राज्यों में भी भेजा जा सकता है। इसके लिए किसानों को नए-नए अवसर दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि रायबरेली के लोगों को अवसर दिया जाए तो वह कुछ भी कर सकते हैं। कृषि उत्पादन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि रायबरेली मुख्यतरू कृषि प्रधान जनपद है। यहां पर किसानों द्वारा अनेक प्रकार की खेती की जाती है। अगर किसानों के उत्पादन को उचित बाजार प्रदान किया जाए तो यहां के किसान उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में प्रमुख योगदान प्रदान कर सकते हैं।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी, प्रशासनिक अधिकारी, राज्य मंत्री के प्रतिनिधि कनक बिहारी और कृषि विभाग के लोग उपस्थित रहे।