Monday, September 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अपहरण की साजिश रचने वाली छात्रा प्रेमी सहित गिरफ्तार

अपहरण की साजिश रचने वाली छात्रा प्रेमी सहित गिरफ्तार

कानपुर नगरः अवनीश सिंह। अपने प्रेमी के साथ घर से भाग कर अपहरण का नाटक रचने वाली छात्रा आखिरकार अपने प्रेमी के साथ पुलिस के हत्थे चढ़ गई। पुलिस ने सर्विलांस सेल की सहायता से दोनों को दूसरे जिले से गिरफ्तार कर लिया और मामले का खुलासा करते हुए विधिक प्रक्रिया के तहत दोनों को जेल भेज दिया।
मामला बर्रा थाना क्षेत्र का है। थाना क्षेत्र अन्तर्गत रहने वाली छात्रा बिगत दिनों शाम को घर से दवा लेने के लिए निकली थी। काफी देर बीत जाने के बाद छात्रा जब घर नहीं लौटी तो परिजनों को चिंता हुई देर शाम छात्रा के पिता व भाई के मोबाईल में एक वीडियो आया जिसमें छात्रा ने अपने अज्ञात जगह पर बंधक होने की बात कही व अपने को छुड़ाने के लिए परिजनों से 10 लाख रुपए की फिरौती देने के लिए पैसे के प्रबंध करने को कहा। अपहरण की खबर मिलते ही परिजनों ने बर्रा थाना पुलिस को सूचना दी। जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने घटना को गंभीरता से लेते हुए स्पेशल टीम का गठन किया। स्पेशल टीम ने परिजनों से मिले सुराग के आधार पर जांच करना शुरू की। सीसीटीवी कैमरे व मोबाइल सीडीआर को खंगालना शुरू किया। स्पेशल टीम ने बस्ती रेलवे स्टेशन से छात्रा को प्रेमी राज के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में पता चला कि छात्रा ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने अपहरण की साजिश रची व अलग-अलग स्थान बदलकर अपने परिजनों से रुपयों की मांग की।प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीसीपी साउथ ने बताया कि छात्रा ने अपने प्रेमी राज के साथ कुछ महीने पहले ही कोर्ट मैरिज कर ली थी,पैसे के लालच में प्रेमी संग मिल अपने परिजनों से झूठे अपहरण की साजिश रच परिजनों से रुपए लेने के लिए इस कृत्य को अंजाम दिया। कानपुर से निकलकर दोनों अपनी लोकेशन बदलते रहे। रुकने के लिए महंगे होटलों की जगह धर्मशाला का इस्तेमाल किया जिससे ये लोग ट्रेस न किए जा सके। पुलिस ने छात्रा के पिता की तहरीर पर 4 अगस्त को थाना बर्रा में मुकदमा दर्ज किया गया था। जांच में छात्रा की अपराध में प्रेमी संग साजिश रचने में संलिप्तता पाई गई। जिस पर पुलिस ने छात्रा व बर्रा- 6 निवासी उसके प्रेमी राज के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया।
पुलिस के अनुसार, राज का अपराधिक इतिहास खंगालने में जानकारी निकल कर आई कि राज वर्ष 2020 में गोविंद नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक प्लास्टिक फैक्ट्री में लूट के मामले में थाना गोविंद नगर से जेल भेजा जा चुका है। राज के पड़ोसियों ने जानकारी दी कि छात्रा काफी समय से अपने प्रेमी राज के संपर्क में थी। राज के पड़ोसियों ने बताया कि छात्रा राज के घर में अक्सर आती जाती थी। इंस्टाग्राम की आईडी में छात्रा के प्रेमी संग कई वीडियो भी पुलिस को जांच में मिले व दोनों की कुछ महीने पूर्व हुई कोर्ट मैरिज का सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुआ।
गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक सूर्यबली पाण्डेय थाना बर्रा,प्र0नि0 जगदीश पाण्डेय थाना नौबस्ता, उ0नि0 अरविन्द कुमार प्रभारी सर्विलांस सेल दक्षिण, उ0नि0 सुनीत शर्मा सर्विलांस सेल दक्षिण, उ0नि0 सनित मलिक सर्विलांस सेल दक्षिण, उ0नि0 नितिन कुमार थाना नौबस्ता, उ0नि0 शैलेश पाण्डेय थाना नौबस्ता, उ0नि0 शैलेन्द्र कुमार सिंह चौकी प्रभारी थाना बर्रा, हे0का0 मुकेश कुमार थाना बर्रा, का0 सोनिया थाना बर्रा, का0 सौरभ पाण्डेय थाना नौबस्ता, हे0 का0 लवकुश मिश्रा सर्विलांस सेल दक्षिण, का0 नवनीत सर्विलांस सेल दक्षिण, हे0का0 विकास चौहान थाना नौबस्ता, हे0का0 शिववीर सर्विलांस सेल दक्षिण, का0मयकदीप सर्विलांस सेल दक्षिण, का0 अक्षय पंवार सर्विलांस सेल दक्षिण, काव्सोवित तोमर सर्विलांस सेल दक्षिण शामिल रहे।