Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मध्य प्रदेश में कांग्रेस कर्नाटक कार्ड खेलेगी

मध्य प्रदेश में कांग्रेस कर्नाटक कार्ड खेलेगी

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। कर्नाटक में अपनी चुनावी सफलता के बाद, कांग्रेस मध्य प्रदेश में भी उसी फॉर्मूले का उपयोग करने की कोशिश कर रही है, चाहें वह सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को मुफ्त देने की पेशकश हो। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पार्टी मध्य प्रदेश में वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस के नए हमले का जवाब देने के लिए बीजेपी ने भी अपनी रणनीति बदल दी है। 12 जून को जबलपुर में रैली में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा था, आज, मैं कुछ गारंटी दे रही हूं कि हम इसे 100 प्रतिशत पूरा करेंगे। हमने कर्नाटक के लोगों से यह वादा किया था। वहां की सरकार ने सत्ता में आते ही विधेयक पारित किया। महिलाओं को हर महीने 1500रू दिए जाएंगे। गैस सिलेंडर 500रू में मिलेगा और 100 यूनिट बिजली मुफ्त होगी। 200 यूनिट की लागत आधी हो जाएगी। मध्य प्रदेश और गरीब किसानों में पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी। भारी कर्ज में पूरी कर्ज माफी मिलेगी, उन्होंने कांग्रेस के सत्ता में आने पर मध्य प्रदेश में लागू की जाने वाली पांच गारंटियों के बारे में बताते हुए कहा। मध्य प्रदेश की शतरंज की बिसात पर कांग्रेस की पहली चालों में से एक थी, रणदीप सुरजेवाला को राज्य की कमान सौंपना। श्री सुरजेवाला पहले कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी थे। कर्नाटक में बड़े जनादेश के साथ, दक्षिणी राज्य के लिए कांग्रेस के रणनीतिकार सुनील कनुगोलू को मध्य प्रदेश में भी इसी तरह के परिणाम लाने का काम सौंपा गया है। कर्नाटक में, कांग्रेस के अभियान का हमला तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी पर ’40 प्रतिशत कमीशन’ का आरोप था, जबकि मध्य प्रदेश में पार्टी ने अतिरिक्त ’10 प्रतिशत’ से लेकर ’50 प्रतिशत कमीशन’ का आरोप लगाया है।
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, कुंभ मेले के अंदर भी भ्रष्टाचार था; यहां सिंहस्थ मेला था। महाकाल के मंदिर के निर्माण में भी भ्रष्टाचार हुआ। मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है और बीजेपी इसका कड़ा जवाब देगी। वीडी शर्मा ने कहा, ष्कांग्रेस फर्जी पत्र से लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। कड़ा जवाब दिया जाएगा, एक-एक कार्यकर्ता प्रियंका गांधी को जवाब देगा। आपको जवाब देना होगा। आपने मानहानि का अपराध किया है।
बीजेपी इस नैरेटिव को पकड़ते हुए मध्य प्रदेश में कांग्रेस पर हमला करने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रही है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के एक दिन बाद पार्टी ने मध्य प्रदेश में 39 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हमारी तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं। ऐसा लगता है कि कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने से डर रही है। हमने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। हमारे सेनापति अब मैदान में हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस संभाग स्तर पर बैठकें कर रही है। गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार से करीब 230 विधायक सात दिनों तक राज्य भर के लोगों से मिलेंगे। गृह मंत्री अमित शाह रविवार को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे, इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे क्योंकि भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के बाद अपने अभियान को तेज करना चाहती है।