Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सिविल लाइन्स में उत्साह के साथ मनाया गया विश्वकर्मा पूजनोत्सव

सिविल लाइन्स में उत्साह के साथ मनाया गया विश्वकर्मा पूजनोत्सव

प्रयागराज। आज हनुमान मंदिर सिविल लाइन्स में विश्वकर्मा समाज प्रयागराज द्वारा आयोजित विश्वकर्मा पूजनोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम के दौरान न्यायमूर्ति शेखर कुमार को आयोजक मण्डल द्वारा स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया। बता दें कि आज विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष में प्रयागराज के सिविल लाइन स्थित हनुमान मंदिर में भगवान विश्वकर्मा के पूजनोत्सव पर भजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा सार्वजनिक विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया था। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि फूलपुर प्रयागराज की सांसद केशरी देवी पटेल ने भगवान विश्वकर्मा के चरणों में पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सृष्टि के निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा जी हैं।

इस कारण से विश्वकर्मा पूजनोत्सव पर यंत्रों, दुकानों, कारखानों और औद्योगिक संस्थानों में लगी कलपुर्जों और मशीनों की पूजा की जाती है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री उ0प्र0 सरकार राम आसरे विश्वकर्मा ने भगवान विश्वकर्मा की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि विश्वकर्मा पूजा एक महत्वपूर्ण हिन्दू पर्व है जो सम्पूर्ण भारत में सभी धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है।
फाफामऊ के विधायक गुरू प्रसाद मौर्य ने कहा कि विश्वकर्मा पूजा का उद्देश्य श्रेष्ठता के कार्यों की प्राप्ति और उद्योगिक सफलता की प्रार्थना करना होता है। इसे विशेष रूप से कारीगरों और शिल्पकारों का पर्व माना जाता है, जो अपने काम में माहिरी और कौशल का प्रतीक होते हैं।
एमएलसी प्रयागराज सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि विश्वकर्मा पूजा एक महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक पर्व है, जो भारतीय समाज में एकता, कौशल और उत्तरदायित्व की भावना को मजबूती से प्रकट करता है।
कार्यक्रम में उपस्थित प्रयागराज के महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी ने कहा कि उपकरण और यंत्रों के निर्माता देवता विश्वकर्मा को समर्पित होता है। इस पूजा का महत्व उसके यंत्रशिल्प और कला के क्षेत्र में है, जो समृद्धि और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। यह पर्व उपकरण और मशीनरी के विकास को प्रोत्साहित करता है और कारीगरों को सम्मान देता है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा पूजा के दिन, कार्यशाला और उपकरणों को सजाया जाता है, पूजा के रूप में देवता विश्वकर्मा की प्रतिमा को पूजा जाता है और कार्यों में नई शुरुआत की जाती है।

कार्यक्रम के दौरान अति विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. बिन्दू विश्वकर्मा, आर.एन. विश्वकर्मा उप शिक्षा निदेशक, डॉ. सुनील विश्वकर्मा सर्जन, मनोज कुमार गौतम कमाण्डेंट 101 बटालियन, अनिल कुमार डिप्टी जेलर डा. शशिकांत शर्मा, डा. अजय शर्मा, डा. राजेश विश्वकर्मा, डा. संतोष विश्वकर्मा, डा. संगम लाल विश्वकर्मा, अवधेश डिप्टी एसपी, अनिल विश्वकर्मा, डा. कीर्ति, संजय विश्वकर्मा, डा. ज्योति शर्मा, संतोष कुमार शांतीपुरम, रमाकान्त अरविन्द विश्वकर्मा जिला पंचायत सदस्य, कालूराम लोहार, नरेन्द्र शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संयोजक वेद प्रकाश शर्मा, राम मूरत विश्वकर्मा, आकाश विश्वकर्मा, रवि शर्मा, ओम प्रकाश तथा संरक्षक अरविन्द कुमार शर्मा एडवोकेट, अध्यक्ष रमाकान्त शर्मा, उपाध्यक्ष रवि विश्वकर्मा, दिनेश विश्वकर्मा, व्यवस्थापक राहुल विश्वकर्मा तथा प्रबन्धक राज कुमार विश्वकर्मा के अलावा हजारों की संख्या में आमजन उपस्थित रहे।