Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वर्णकारों के लिए वरदान साबित होगी पीएम विश्वकर्मा योजनाः ज्योति सोनी

स्वर्णकारों के लिए वरदान साबित होगी पीएम विश्वकर्मा योजनाः ज्योति सोनी

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। अपने दो दिवसीय प्रवास पर मथुरा पहुंची भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश मंत्री ज्योति सोनी का स्थानीय होटल में स्वर्णकार समाज के प्रदेश अध्यक्ष नवीन सोनी के नेतृत्व में स्वर्णकार समाज के बन्धुओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया।
इस दौरान बोलते हुए प्रदेश मंत्री ज्योति सोनी ने कहा कि आज हमारे स्वर्णकार सोनार समाज के लिए बड़े गर्व की बात है कि आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने जन्म दिवस के शुभ अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च करके देश के स्वर्णकारों सहित विश्वकर्मा समाज का भी मान सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सुनार, लोहार, नाई, राजमिस्त्री, शिल्पकार, मूर्तिकार आदि कारीगरों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसमें तीन लाख रुपए तक का लोन इन्हें प्राप्त हो सकेगा जो इनको व्यापार करने में आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वर्ण कला बोर्ड का गठन के लिए शीघ्र ही उत्तर प्रदेश के स्वर्णकारों का प्रतिनिधिमंडल माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से मिलकर अपनी मांग को रखेगा।
इस दौरान स्वर्णकार समाज के प्रदेश अध्यक्ष नवीन सोनी ने कहा कि स्वर्णकार समाज के लोगों को सामाजिक एवं राजनीतिक चिंतन के लिए प्रदेश व जिला स्तर पर प्रत्येक महीने में कम से कम एक बार किसी न किसी रूप में अवश्य बैठक करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्वर्ण आभूषण बनाना बड़ी कला है, बावजूद इसके संरक्षण और संवर्धन के सरकार की ओर से कभी कोई प्रयास नहीं किए गए, जिससे इस व्यवसाय से जुड़े लोग लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। समय की मांग है कि स्वर्णकार समाज के उत्थान के लिए सरकार ‘स्वर्ण कला बोर्ड’ का गठन करे। इतना ही नहीं, नई पीढ़ी स्वर्ण कला से जुड़े और उसे आधुनिक तकनीकी का ज्ञान हो, इसके लिए स्वर्ण कला को प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन में शामिल किया जाए।
इस दौरान स्वर्णकार जन जागृति एसोसिशन के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ वर्मा, ओमप्रकाश वर्मा, संतोष वर्मा, अंकुर वर्मा, प्रदीप वर्मा, राधा बल्लभ सेन, सोनी समाज सेवा समिति के अध्यक्ष बॉबी वर्मा, एस के वर्मा, पंकज वर्मा व स्वर्णकार बंधु उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक