Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सरकार की नीतियों के चलते मजदूरों-किसानों की समस्याएं बढ़ींः मोतीलाल

सरकार की नीतियों के चलते मजदूरों-किसानों की समस्याएं बढ़ींः मोतीलाल

खागा, फतेहपुर। असंगठित मजदूरों को साझा के तहत असंगठित मजदूरों की समस्यायों को लेकर भवन निर्माण कर्मकार मजदूर यूनियन व प्रगतिशील बहुजन मजदूर महासंघ द्वारा एक दिवसीय धरना प्रदर्शन के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री के सम्बोधन में 13 सूत्रीय मांग पत्र उपजिलाधिकारी को सौंपा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रगतिशील बहुजन मजदूर महासंघ के अध्यक्ष गुरुशरण दास ने किया।
संगठनों द्वारा आयोजित धरने में वक्ताओं ने मजदूरों की मुख्य मांगों को उजागर करते हुए कहा है कि न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति का गठन किया जाए। न्यूनतम वेतन 26000 रुपए मासिक व न्यूनतम वेतन 5000 रुपये मासिक रोजगार शिक्षा, चिकित्सा, आवास, पेंशन, कौशल विकास की व्यवस्था तथा ई-श्रम में रजिस्टर्ड सैनिकों को लाभार्थी का दर्जा, रोजगार गारंटी कानून आदि मांगों को उजागर किया गया। वहीं भवन निर्माण कर्मकार मजदूर यूनियन के संरक्षक मोतीलाल एडवोकेट ने कहा है कि सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के तहत मजदूरों किसानों की समस्याएं बढ़ गई हैं। वहीं प्रगतिशील बहुजन समाज संगठन के संरक्षक व भवन निर्माण यूनियन के महामंत्री कमरे पूरन लाल ने कहा है कि मजदूरों की समस्याओं को लेकर अनवरत आंदोलन किया जाएगा।वही भवन निर्माण यूनियन के उपाध्यक्ष कांग्रेस राम प्रकाश ने कहा है कि मजदूरों को मिलने वाली योजनाओं में व्यापक भष्टाचार है। उत्तर प्रदेश मजदूर यूनियन के जिला मंत्री रामकृकृष्ण हेगड़े ने कहा है कि सरकार मनरेगा का बजट बढ़ाकर मजदूर विरोधी का काम किया है।
इस मौके पर महेश कुमार सुनील कुमार, राजेंद्र प्रसाद हंस, विश्वनाथ,कृकृष्ण दास, उमेश कुमार, विजय कुमार, भैरव प्रसाद, नेम सिंह, शैलेंद्र कुमार, अजय कुमार, जय किशन, गोरेलाल, रंजीत कुमार, चंद्रपाल गौतम, जयचंद्र शिवपूजन, श्यामू साहू, गया प्रसाद सहित सैकड़ों किसान मजदूर मौजूद रहे।