Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पहलवानों के दांव पेंच देख दर्शक हुए मंत्र मुग्ध

पहलवानों के दांव पेंच देख दर्शक हुए मंत्र मुग्ध

किशनपुर, फतेहपुर। किशनपुर थाना क्षेत्र गुरुवल ग्राम सभा के मजरे जलंधरपुर में हर वर्ष की बात भी इस वर्ष कजरी तीज के पावन अवसर पर विराट दंगल का आयोजन किया गया। इस मौके पर अनेक जनपदों से पुरुष पहलवानों व महिला पहलवानों ने अपने-अपने दांव पेच दिखाये।
दंगल का शुभारंभ प्रधान प्रतिनिधि चंद्र मोहन निषाद ने किया। अबकी बार दंगल को राज्य स्तर का बनाने के लिए महिला पहलवानों सहित कई राज्य और यहां तक की नेपाल के भी पहलवानों को बुलाया गया था।
दंगल में प्रतिभाग करने वाले महिला व पुरुष पहलवानों को विभिन्न आकर्षक इनाम एवं पुरस्कार दिए गए। प्रतियोगिता में कांटे की कुश्तियां देख दर्शकों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली जिनमें से कुछ प्रमुख कुश्तियां बहुत ही कांटे की रहीं। शानदार कुश्ती अनिल कुमार पांडे द्वारा हाथ मिलाकर करवाई गई जिस पर पहलवानों की कुश्ती कला को देखकर सबकी निगाहें एकटक देखती रही। यह कुश्ती जोड़ी नेपालियन पहलवान राहुल थापा और गुल्टा पहलवान राजस्थान के मध्य हुई। दोनों पहलवानों ने अनोखे दांव पेच दिखाए। इस कुश्ती पर राहुल थापा ने बाजी मारी, इसी क्रम में महिला पहलवानों की कुश्ती कराई गई, महिला पहलवानो की कुश्ती कला को देखकर उपस्थित हजारों की संख्या में मौजूद जनसमुदाय खुशी से तालिया के साथ स्वागत कर महिला पहलवानो का उत्साहवर्धन करते रहे।
महिला पहलवानों में कांटे की कुश्ती रूबी पहलवान बिहार और रिति झांसी के मध्य हुई जिस पर झांसी की रीति ने बाजी मारी और दंगल कमेटी द्वारा अपना-अपना पुरस्कार प्राप्त किया। दंगल के आयोजन पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट दिखा। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों की जनता समुदाय का सहयोग एवं दंगल देखने का तांता लगा रहा।
इस मौके पर विजईपुर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि आदित्य त्रिवेदी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि चंद्र मोहन निषाद, गुरुवल गांव निवासी चिल्ली सिंह, लालू निषाद, रवि करण निषाद चंदे बाबू सोमनाथ विश्वकर्मा कल्पनाथ पांडे श्याम बाबू तिवारी सहित हजारों की संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।