Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बृज क्षेत्र को विकसित करने हेतु 21.21 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत

बृज क्षेत्र को विकसित करने हेतु 21.21 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। मथुरा-वृदांवन विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में नगरीय अवस्थापना विकास निधि की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मथुरा वृंदावन को स्वच्छ, सुंदर एवं विकसित शहर बनाने के लिए लभगग 21.21 करोड़ की लागत से होने वाले विकास कार्य अनुमोदित किए गये। इसमें ब्यूटीफिकेशन, आकर्षक लाइटिंग, जगह-जगह हरियाली, फांउटेन लगाने के साथ-साथ कई मॉडल रोड़, लाइट एंड साउंड शो, फूड हब के अलावा शहर की समस्त ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक धरोहरों से रूबरू कराने के लिए शानदार म्यूजियम इत्यादि के प्रस्ताव अनुमोदित किए गये।
रंगबिरंगी रोशनी से जगमगायेगा शहर
वृंदावन छटीकरा से ओमेक्स सिटी एवं चैतन्य विहार आवासीय योजना स्थित 100 फुटा रोड ग्रीन बेल्ट के प्रमुख मार्गों पर पेड़ों पर, मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि को जाने वाले प्रवेश मार्गों पर स्थित पेड़ों पर फ़साड एवं बोलार्ड लाइटिंग की जाएगी। गोकुल बैराज से ललिता ग्रैंड होटल तक, मथुरा में नरहौली चौराहे से छावनी एरिया तक, अलीगढ़ तिराहे से सदर चौराहे तक, लक्ष्मी नगर तिराहे से बलदेव रोड तक और वृंदावन में गुर्जर रोड से गोपालगढ़ तक एलइडी लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा। उपयुक्त सभी कार्य लगभग 3.50 करोड़ की लागत से होंगे।
मथुरा वृंदावन मार्ग पर स्थित वन विभाग की भूमि पर एक थीम पार्क विकसित किया जाएगा। विभिन्न स्थानों पर एक हज़ार पौधा सहित गमले लगाए जाएंगे। वृंदावन में हरी निकुंज चौराहे के पास पार्क में फाउंटेन लगाया जाएगा। शहर को सुंदर बनाने के लिए मथुरा वृंदावन में विभिन्न स्थानों पर बृज क्षेत्र की संस्कृति एवं धार्मिक विरासतों को दर्शाती हुई वॉल पेंटिंग की जाएगी। महत्वपूर्ण स्थलों पर बृज हेरिटेज की थीम पर स्कल्पचर यानी खूबसूरत मूर्ति या आकृतियां स्थापित की जाएंगी। उपयुक्त सभी कार्य लगभग 4.20 करोड़ की लागत से होंगे।
बृज में गोल्फ़ कार्ट से कर सकेंगे भ्रमण
मथुरा, वृंदावन एवं गोवर्धन में पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 20 गोल्फ कार्ट खरीदे जाएंगे। जिसकी लागत लगभग 2 करोड़ होगी। इन गोल्फ़ कार्ट के माध्यम से श्रद्धालु एवं पर्यटक विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों-मंदिरों का भ्रमण कर सकेंगे। इतना ही नहीं विभिन्न स्थलों पर 60 लाख की लागत से ई बाइक स्टैंड का निर्माण भी किया जाएगा।
जवाहर बाग, मथुरा में लाइट एंड साउंड शो का प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया। ताकि नगर के वासी अपने परिवार या रिश्तेदारों के साथ पार्क में घूमते हुए एक खूबसूरत शाम को एंजॉय कर सकें। बैठक में एक फ़ूड हब (चौपाटी) का भी प्रस्ताव रखा गया जहां लोग एक ही जगह पर बृज क्षेत्र के स्थानीय एवं बाहरी प्रसिद्ध खान-पान का आनंद उठा सके। इन दोनों कार्यों की लागत लगभग 7 करोड़ आयेगी। वृंदावन में एक म्यूजियम बनाने का भी प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। जहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक मथुरा एवं वृंदावन से जुड़ी समस्त ऐतिहासिक सांस्कृतिक एवं धार्मिक धरोहरों को एक छत के नीचे ही देख सकें एवं बृजक्षेत्र से जुड़ी हर इतिहास की जानकारी पा सकें।
मथुरा-वृदांवन को जोड़ती हुईं 5 मॉडल रोड़ बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया। इन मॉडल रोड़ पर भी खूबसूरत लाईटिंग, ब्यूटिफिकेशन, हरियाली विकसित करने एवं जगह-जगह आकर्षित आकृतियां लगाई जायेंगी।
मंडलायुक्त महोदया रितु माहेश्वरी ने एमवीडीए उपाध्यक्ष को नगर निगम, पर्यटन एवं सहभागिता इत्यादि विभागों के साथ तालमेल बैठाते हुए उपयुक्त सभी प्रस्तावों को जल्द अमल में लाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में मथुरा-वृदांवन विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष नगेन्द्र प्रताप, सीडीओ मनीष मीना, नगर आयुक्त अनुनय झा, प्राधिकरण सचिव राजेश कुमार, विशेष कार्य योजना अधिकारी एवं पर्यटन विभाग से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक