Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गरीब का आशियाना

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गरीब का आशियाना

बीडीओ ने मामले को दबाया, डेढ़ माह बाद भी नहीं मिला न्याय
खीरों, रायबरेली। प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली थमने का नाम नहीं ले रही। अधिकारियों की कारगुजारी से एक पात्र लाभ पाने से वंचित हो रहा है और न्याय की गुहार लगाते हुए महीनों से दर-दर की ठोकरें खा रहा है। खंड विकास अधिकारी की मनमानी सरकारी मंशा पर भारी पड़ रही है, वह गरीब को उसका हक देने के बजाय प्रधान पति और भट्ठा मालिक के बचाव को तरजीह दे रहे हैं।
बताते चलें कि परमेश्वर (40) पुत्र स्वर्गीय ईश्वरदीन निवासी दुकनहां ने बीते वर्ष नवंबर माह की 16 तारीख को आवास की किस्त में धांधली से संबंधित एक शिकायती पत्र बीडियो को दिया था। शिकायतकर्ता का आरोप था कि ग्राम प्रधान बिटूल साहू के पति रामबरन साहू ने धोखे से उससे कुछ कागजों पर हस्ताक्षर करवाकर 40000 रुपये किस्त का धन दुकनहां स्थित चित्रांश ब्रिक फील्ड के मालिक मनोज श्रीवास्तव पुत्र स्वर्गीय हरिश्चंद्र श्रीवास्तव के खाते में ट्रांसफर करा दिया था। बीडियो ने मामले में जांच के बजाए उल्टा शिकायतकर्ता के घर पर तीन दिन के अंदर निर्माण कार्य शुरू न कराए जाने पर गबन के आरोप के तहत कार्यवाही किए जाने की एक नोटिस चस्पा करा दिया था। प्रधान पति और भट्ठा मालिक ने उसी दिन देर शाम गरीब के घर पहुंच कर धमकाया और शिकायत वापस लेने को कहा। जिसकी तहरीर पीड़ित ने थानाध्यक्ष को दिया। उस पर आज तक एसओ ने कोई कार्रवाई नहीं किया। इसके बाद 4 दिसंबर को पीड़ित ने जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान के समक्ष उपस्थित होकर प्रार्थना पत्र दिया।
परमेश्वर ने बताया कि 15 दिन पहले बीडियो ने मुझे अपने कार्यालय बुलाकर कहा कि भट्ठा मालिक से ईंट ले लो और यह लिखकर दो कि तुमने ईंट खरीदने के लिए पहली किस्त का धन खुद भट्ठा मालिक के खाते में ट्रांसफर किया था। लिखकर देने से मना करने पर उन्होंने
मुझे फटकारते हुए कहा कि अगर फिर कहीं शिकायत किया तो तुम्हारा खाता लाक करवा दूंगा और तुम्हारे खिलाफ रिपोर्ट लगाकर आवास निरस्त कर दूंगा।
गरीब ने बताया कि तीन दिन पहले बैंक गया था शाखा प्रबंधक ने बताया कि उसका खाता लॉक हो गया है और आवास की किस्त अभी तक वापस नहीं आई है। उसकी पत्नी रमिता ने बताया कि आवास मिलने पर कच्ची कोठरी गिरा दी गई थी ताकि निर्माण कार्य कराया जा सके लेकिन छह माह बीतने के बाद भी धन के अभाव में निर्माण कार्य नहीं शुरू हो पाया है भीषण ठंड में परिवार की गुजर बसर नहीं हो पा रही है। मामले में जब बीडियो से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह क्राइम का मामला है इससे मेरा कोई लेना-देना नहीं है।