Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री आवासों की फोटो लेकर करायें अपलोड : DM

प्रधानमंत्री आवासों की फोटो लेकर करायें अपलोड : DM

इटावाः राहुल तिवारी। ग्राम स्तरीय अधिकारी सेकेटरी, ग्राम विकास अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों का रोस्टर के अनुसार भ्रमण करें और प्रतिदिन प्रधानमंत्री आवासों की फोटो लेकर अपलोड करायें, साथ ही खण्ड विकास अधिकारी को फोटो अपलोड की सूचना देगे, खण्ड विकास अधिकारी सुनिश्चित करें कि सेक्रेटरी द्वारा किये गये भ्रमण की सूचना प्रतिदिन उपलब्ध करायी जाये, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियो को द्वितीय किश्त की धनराशि तत्काल रिलीज की जाये, 31 जनवरी तक आवासो का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें, निर्धारित समय में आवास पूर्ण न कराने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। स्वच्छ भारत मिशन के अर्न्तगत सेक्रेटरी अपने क्षेत्र मे शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण करायें ताकि जनपद को ओडीएफ श्रेणी में लाया जा सके।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने विकास भवन के सभागर में खण्ड विकास अधिकारिये, सेक्रेटरी एवं ग्राम विकास अधिकारियों की आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होने नरेगा, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ शौचालय में सबसे खराब कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों के सेकेटरी के जमकर फटकार लगायी वहीं अच्छा कार्य करने वालो की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि सबसे अच्छा कार्य करने वाले 10 सेक्रेटरियों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाये साथ ही सबसे खराब प्रगति वाले को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाये तथा जो सेक्रेटरी 50 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं और उनके द्वारा कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है। खराब प्रगति है, को चिन्हित कर बीआरएस देने की कार्यवाही की जाये। विकास खण्ड जसवन्तनगर के ग्राम बाउथ, भावलपुर, भीखलपुर, ककरई, जाननपुर, धौलपुर खेड़ा के सचिवों द्वारा मानव दिवस सृजित कम पाये जाने पर चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा नरेगा येजना गरीबों को रोजगार देकर उनके उत्थान के लिए चलायी गयी है ताकि उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। परन्तु गरीबों, मजदूरों के लिए संचालित इस योजना के प्रति लापरवाही बरती जा रही है यह बरदाश्त नहीं किया जायेगा ।जिन श्रमिकों ने नरेगा में कार्य किया है उनके मस्टर रोल समय से फीड नहीं कराये जा रहे है और ना ही उन्हें उनकी मजदूरी का भुगतान ं किया जा रहा है और ना ही लक्ष्य के सापेक्ष मानव दिवस सृजित हो रहे हैं। जिनके द्वारा अपने पदीय दायित्वों के लापरवाही बरती जा रही ऐसे सेक्रेटरी, ग्राम विकास अधिकारियो को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाये साथ ही जो ग्राम प्रधान बाहर रहते हैं सहयोग नहीं कर रहे हैं उनके वित्तीय अधिकार सीज करने की कार्यवाही की जाये।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास येजना में द्वितीय किस्त की धनराशि देने के बावजूद इस योजना में जनपद की बहुत ही खराब स्थिति है। जिन लाभार्थियो को द्वितीय किस्त की धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है परन्तु उनके आवास अभी तक पूर्ण नहीं है उन्हें तत्काल पूर्ण कराये जायें और जिनको द्वितीय किश्त की धनराशि जारी नहीं की गयी है उन्हे तत्काल धनराशि रिलीज की जाये, 31 जनवरी तक प्रत्येक दशा में प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना है। यदि प्रधानमंत्री आवास निर्माण में नरेगा कार्ड धारक लाभार्थी द्वारा स्वयं अपना आवास बनाने / नरेगा में मजदूरी करने पर उसे 90 दिन का भुगतान नरेगा से दिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के अर्न्तगत स्वच्छ शौचालय निर्माण में भी पछांयगांव, कुनेरा, मानिकपुर इशू, बरादेव, मसनाई, उदयपुर, शेखपुर, मोहनपुर आदि ग्रामों के सेकेटरी द्वारा शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कराये जाने पर इस पर नाराजगी व्यक्त करते निर्देशित किया कि शौचालय निर्धारित डिजाइन के अनुसार ही बनाये जाये हर हालत में स्वच्छ शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना है इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न की जाये। समीक्षा में कुछ सेकेटरी द्वारा अवगत कराया गया कि शौचालय पूर्ण हो गये है परन्तु एमआईएस फीडिंग का कार्य अवशेष है इस पर उन्होने कहा एमआईएस फीडिंग के अभाव में धनराशि अवमुक्त नहीं होगी। इसलिए एमआईएस फीडिंग कराकर अपने गांव को ओडीएफ कराना सनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पी.के. श्रीवास्तव, जिला पंचायतराज अधिकारी राम बरन, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी प्रशान्त कुमार,सहायक जिला पंचायतराज अधिकारी रोहित कुमार सहित खण्ड विकास अधिकारी, सेक्रेटरी, ग्राम विकास अधिकारी आदि उपस्थित थे।