Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » होली पर अपनी तस्वीर के साथ जारी होगा डाक टिकट

होली पर अपनी तस्वीर के साथ जारी होगा डाक टिकट

मात्र 300 रुपए में मिलेंगे 12 डाक-टिकट
जोधपुरः जन सामना ब्यूरो। होली का त्योहार नजदीक आ रहा है, पर इसका रंग लोगों पर अभी से चढ़ने लगा है। हर कोई अपनी होली को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपकी होली पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। पर अब यह सम्भव है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की श्माई स्टैम्पश् सेवा के तहत लोग होली पर पर अपनी तस्वीर के साथ यादगार रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर होली के रंगों से सराबोर आपकी खूबसूरत तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस डाक टिकट पर बाकायदा हिंदी और अंग्रेजी में ‘होली’ भी लिखा होगा। मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। श्री यादव ने बताया कि जोधपुर सहित सभी प्रधान डाकघरों में इसके लिए संपर्क किया जा सकता है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है, ऐसे में होली के शुभकामना पत्रों पर इन डाक टिकटों को चिपकाकर देश-विदेश में भी भेजा जा सकता है। नए जन्मे बच्चों की पहली होली हो या नवयुगल की पहली होली हो, अथवा होली में एक साथ इकट्ठा हुए संयुक्त परिवार की यादगार होली हो, इन सब पर ‘माई स्टैम्प’ के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि इससे पूर्व डाक विभाग ने शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर बर्थडे तक के चित्रों पर ‘माई स्टैम्प’ के माध्यम से डाक टिकट जारी किये जाने की सुविधा प्रदान की है, जिसे लोगों ने भरपूर सराहा।