Home » मुख्य समाचार » मनबढ़ों की दी जायेगी चेतावनी, जारी किये जायेंगे लाल कार्ड

मनबढ़ों की दी जायेगी चेतावनी, जारी किये जायेंगे लाल कार्ड

⇒थानों में अंकित होगा विवरण, होगी सतत् निगरानी
⇒पुलिस द्वारा आमजन का सहयोग प्राप्त करने हेतु जारी होगी विश्वास पर्ची
⇒पुलिस अधीक्षक महोदय को उनके व्हाट्स एप नम्बर-8004143000 पर कर सकेंगे सीधे व्हाट्स एप
मीरजापुरः संदीप श्रीवास्तव। जनपद में अपराध नियन्त्रण एवं अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही कराये जाने तथा जनपद में कानून-व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा निरन्तर प्रयास किया रहा है। इन्हीं प्रयासों के क्रम में जनपद में रात्रि गश्त, सांध्यकालीन पैदल गश्त, पिकेट / गश्त, थाना मोबाईल, द्वितीय थाना मोबाईल, एण्टी रोमियो स्क्वाड, एक्शन मोबाईल आदि का संचालन किया जा रहा है तथा समय-समय पर अभियान चलाकर वांछित अपराधियों, वारण्टियों, पुरस्कार घोषित अपराधियों, अवैध व्यापार में लिप्त अपराधियों जैसे अवैध शराब व्यापारी, अवैध मादक पदार्थ व्यापारी आदि के विरूद्ध कार्यावाही करायी जाती है। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा अपराध नियन्त्रण में आम जन का अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त करने के उद्देश्य से पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों से मुलाकात हेतु आने वाले आगन्तुकों को विश्वास पर्ची प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से आगन्तुकों को पुलिस का सहयोग किये जाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। उक्त पर्ची पर ’पुलिस अधीक्षक महोदय का व्हाट्सएप नम्बर-8004143000’ अंकित है जिसके माध्यम से कोई भी किसी अपराधी अथवा अपराध की सूचना व्हाट्सएप नम्बर पर दे सकता है। साथ ही अपने क्षेत्र में होने वाले अवैध व्यवसाय, नशाखोरी, जुआ, महिलाओं पर छींटाकशीं करने वाले की भी जानकारी प्रदान कर सकता है। ऐसी सूचनायें देने वाले लोगों को पुलिस सहयोगी के रूप में चिन्हित कर लिया जायेगा तथा उनकी पहचान गुप्त रखी जायेगी। पुलिस कार्यालय के अतिरिक्त सभी थानों द्वारा भी आने वाले आगन्तुक को विश्वास पर्ची दी जायेगी।
इसी प्रकार से अपराधिक, मनबढ़, दबंग, गुण्डा किस्म के व्यक्तियों के लिये लाल कार्ड की व्यवस्था की गयी है। जनपद के समस्त थानाक्षेत्रों के चिन्हित मनबढ़, दबंग, गुण्डा किस्म के व्यक्तियों को चिन्हित करते हुये लाल कार्ड पर उनका विवरण भरकर उन्हें प्रदान कर दिया जायेगा तथा उनका विवरण थाने पर भी अंकित किया जायेगा, यह कार्यवाही जनपद के समस्त थानों पर करायी जायेगी। ऐसे व्यक्तियों पर पुलिस द्वारा अपने हेल्पिंग हैण्ड्स द्वारा सतर्क दृष्टि रखी जायेगी तथा उनके कार्यों / अवैधानिक क्रियाकलापों की भी निगरानी की जायेगी। पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा गोपनीय ढंग से प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस सहयोगियों / पुलिस मित्रों / हेल्पिंग हैण्ड्स चिन्हित किये गये हैं जो समय-समय पर गोपनीय सूचनायें प्रदान करते रहते हैं, चाहें वह किसी सामान्य व्यक्ति के बारे में हो अथवा पुलिस / प्रसाशनिक कर्मचारियों के बारे में हो। विगत दिनों ऐसे कई पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है जिनके बारे में ऐसे हेल्पिंग हैण्ड्स द्वारा गोपनीय सूचना उपलब्ध करायी गयी थी।
पुलिस अधीक्षक महोदय ने पुलिस लाईन में दिनांक-27-04-2018 को पुलिस लाईन में आयोजित अपराध गोष्ठी में भी समस्त पुलिस अधिकारियों को इस सम्बन्ध में निर्देशित किया गया था कि थानों में निष्पक्ष रूप से पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी के साथ कार्य करें, जिसके भी विरूद्ध कोई शिकायत मिलेगी तथा जाँच से शिकायत सही पायी जायेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करायी जायेगी।