Tuesday, April 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भारी बारिश से कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के दावे हुए बेकार

भारी बारिश से कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के दावे हुए बेकार

कानपुर, स्वप्निल तिवारी। प्रशासन की बारिश के मद्देनजर जितनी भी तैयारी थी सब एक जोरदार बारिश में बह गयी। वैसे तो पूरे शहर में जलभराव हो गया है, परंतु कानपुर दक्षिण की हालत ज्यादा ही बदत्तर हो गई है, एच-ब्लॉक किदवई नगर में घुटनों तक पानी भरा है, लोग अपने अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं और सोने पे सुहागा यह कि जगह-जगह पोल और बिजली के तार टुटे हुए हैं। जिससे जहाँ आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। वही किसी भी अप्रिय घटना के होने से इनकार नहीं किया जा सकता। हालांकि जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सड़कों पर निकले जरूर लेकिन उन का निरीक्षण अभी बेमानी साबित हुआ। जबकि इस समय सड़क पर पुलिस, एम्बुलेंस, केस्को और दमकल की गाड़ियों को अपरिहार्य रूप से लोगों की मदद के लिए होना चाहिये। किदवई नगर एच ब्लॉक में स्थित उच्च शिक्षा में काम कर रही संस्था सोशल रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डॉ राजीव मिश्रा ने रात में पानी घर और कार्यालय में घुस जाने और बिजली का तार खंभे से गिर जाने पर रात परिवार समेत होटल आकाशदीप, मालरोड में बिताई। उनकी पत्नी व संस्थान की कोषाध्यक्ष श्रीमती दीप्ति मिश्रा ने अपनी बेटियों यशस्वी व तेजस्वी के साथ घर की खराब हालत जा मुआयना करवाया और तमाम समस्याओं से अवगत कराया। डॉ राजीव मिश्रा ने क्षेत्र की निम्नवत समस्याओं से अवगत कराया।
1. पिछले 36 घंटो से खंभो के तार टूटने से एरिया में बिजली नहीं आ रही, केस्को के नम्बर नहीं उठ रहे हैं न ही कोई पेट्रोलिंग वैन घूम रही हैं, किसी भी बड़े हादसे की संभावना।
2. जगह जगह नाले नालियां चोक है, बरसात से पहले सफाई होनी चाहिए थी, नहीं हुई।
3. पीएनजी गैस व रिलाइंस कंपनी के कर्मचारियों ने पाइप व तार डालने के लिए एरिया की नई सड़कों को खोद दिया और फिर खुला गड्ढा खोलकर चले गए, अब पानी भरने के बाद गड्ढे पता नहीं चल रहे और आमजन लगातार इनमे गिरकर घायल हो रहे हैं।
4. क्षेत्र में लगातार गंदा पेयजल आपूर्ति किया जाता है परन्तु जलसंस्थान इस ओर शिकायत के बाद भी ध्यान नहीं देता है।