Tuesday, April 23, 2024
Breaking News

सहकारिता को भाजपा सरकार ने दी संजीवनी-रघुराज सिंह
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज के रिसीवर कैंप में आयोजित सहकारिता सम्मेलन में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त श्रम व नियोजन विभाग के अध्यक्ष रघुराज सिंह ने कहा कि सहकारिता आंदोलन ने किसानों की तरक्की के रास्ते खोले हैं। पूर्ववर्ती सरकारों ने सहकारिता की जड़ें खोखली कर दीं, लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इसे पुनः संजीवनी दी गई है। सहकारिता के चुनाव कराकर इसमें किसान सदस्यों की भागीदारी के साथ समितियों के गठन कर इसे मजबूती दी गई है। खस्ता हालत से गुजर रही समितियों की दशा सुधारने की दिशा में भी सरकार महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रही है।
अध्यक्षता करते हुए जिला सहकारी बैंक की चेयरमैन डा. उमेश कुमारी ने कहा कि समितियां भारी घाटे से गुजर रही हैं। उनकी साख को बचाने के लिए तथा किसानों को समय से खाद उपलब्ध कराने की दिशा में जल्द निर्णय लिया जाएगा। समितियों की नकद बिक्री बढ़ाने पर विचार चल रहा है, ताकि किसानों को फसल बोआई से पूर्व खाद मिल सके।
विधायक हरीशंकर माहौर ने कहा कि सरकार किसान कल्याण के प्रति समर्पित है। किसान हित में तमाम फैसले सरकार ने लिए हैं। विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा ने कहा कि फसल बीमा से लेकर कृषि यंत्र, खाद बीज के लिए सरकार ने दरवाजे खोले हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य ने कहा कि भाजपा की सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ चल रही है। जिसमें खेत, किसान, गरीब, मजदूरों पर पूरा फोकस सरकार का है। किसानों ने समितियों पर खाद न उठने का मुद्दा उठाया।
सहकारिता सम्मेलन में पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा ने कहा कि सहकारिता देश के विकास की रीढ़ है और किसान बन्धुओं का सहकारिता से ही खाद, बीज का संचालन होता रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों में सहकारिता हाशिये पर आ गया था, लेकिन भाजपा सरकार में सहकारिता को पुर्नजीवित कर किसानों के हित में कार्य शुरू कर दिया गया है।
सहकारिता सम्मेलन के संयोजक व भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष ठा. राजेश कुमार सिंह गुड्डू ने सभी अतिथियों को प्रतीक चिह्न व पटका ओढ़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम शुभारंभ से पूर्व अलीगढ़ की म्यूजिक पार्टी द्वारा भजन व लोकगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा सम्मेलन में सहकारी समितियों से जुड़े प्रतिनिधियों व सदस्यों को संयोजक राजेश कुमार सिंह गुड्डू द्वारा सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में ठा.सतेंद्र सिंह, हरेंद्र सिंह, उदयभान, प्रधान संगठन अध्यक्ष धर्मवीरसिंह, सभापति राजेश शर्मा, नरेन्द्र सिंह, राजेश सिंह, नीरेश प्रताप सिंह, मदन फौजी, मनीष चैहान, राजेश पाठक, रवि ठाकुर, गौरव प्रताप सिंह प्रधान, रामू कुशवाहा, छीतरमल उपाध्याय, निन्नामी सिंह, रमन माहौर, अशोक प्रताप सिंह, अतुल राणा, ठा. हरेन्द्र सिंह, सुखवीर सिंह, मनोज देशवार, शैलेन्द्र भान पचैरी, हरेन्द्र सिंह, करनसिंह, ओमवीर सिंह, दिनेश कुमार शर्मा, राजेश कुमार शर्मा, राजेश कुमार, साधना सिंह, सुनीत आर्य आदि उपस्थित थे।