Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्य सचिव से नीदरलैण्ड्स के राजदूत ने भेंट की

मुख्य सचिव से नीदरलैण्ड्स के राजदूत ने भेंट की

राजदूत के साथ आए प्रतिनिधिमण्डल में लगभग 15 उद्योगों के प्रतिनिधि शामिल
प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एग्रो प्रोसेसिंग, पर्यटन, डेयरी, इलेक्ट्राॅनिक्स, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, नागरिक उड्डयन एवं अन्य कई क्षेत्रों में असीमित अवसर हैं: मुख्य सचिव
डच कम्पनियों ने उ0प्र0 में निवेश किए जाने की इच्छा जतायी
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय से आज यहां नीदरलैण्ड्स गणराज्य के राजदूत श्री मार्टेन वन डेन बर्ग की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल में लगभग 15 उद्योगों जैसे-पर्यावरण, डेयरी, कृषि, एग्रो प्रोसेसिंग, औद्यानिक विकास, चीनी उद्योग, पशुधन विकास, बायोफ्यूल एवं ग्रेजिंग इत्यादि के प्रतिनिधि सम्मिलित थे।
मुख्य सचिव ने नीदरलैण्ड्स के राजदूत से प्रदेश में औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित करने के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक नीति से प्रदेश में निवेश का एक उपयुक्त वातावरण बन रहा है। प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एग्रो प्रोसेसिंग, पर्यटन, डेयरी, इलेक्ट्राॅनिक्स, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, नागरिक उड्डयन एवं अन्य कई क्षेत्रों में असीमित अवसर हैं।
मुख्य सचिव ने कृषि, नगर विकास, डेरी, चिकित्सा, लोक निर्माण तथा पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिवों को निर्देश दिये हैं कि वे सम्बन्धित निवेशकों को शासन द्वारा घोषित नीतियों के अंर्तगत उपलब्ध सभी प्रकार की सब्सिडी/छूट उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि निवेशकों को सिंगल विण्डो सिस्टम के अन्तर्गत सभी स्वीकृतियां समय से प्राप्त हो जाएं, जिससे उनको उद्योग स्थापित करने में किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पडे़।
मुख्य सचिव ने निवेशकों से मुलाकात के दौरान एलार इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रभाकर श्रीवास्तव को आलू के प्रसंस्करण, कोल्ड चेन की स्थापना के संबंध में विचार-विमर्श किया। इकोरायस के मधुसूदन प्रकाश एवं रोहन प्रकाश चिकित्सा श्रेत्र, रोड सेफ्टी तथा सड़क निर्माण के सम्बन्ध में चर्चा की। पी0यू0एम0 के श्री पुनीत रमण से डेरी, हाॅर्टीकल्चर तथा फ्लोरिकल्चर के संबंध में निवेश पर चर्चा हुई। काबा इन्फ्रास्ट्रक्चर के श्री अनुराग चतुर्वेदी से भूमि सुदृढ़ीकरण तकनीक तथा टेस्टी डेरी के अतुल मेहरे से डेरी क्षेत्र में इण्डोडच सेण्टर फाॅर एक्सीलेंस, क्रिमको की सुश्री भावना विश्वनाथ से पोटैटो कम्पनी, आई0सी0सी0ओ0 के. रवि अग्रवाल से पिगरी/डेरी क्षेत्र में निवेश के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ।
मुख्य सचिव से मुलाकात के दौरान साॅलीडरीडाॅड के श्री ताहिर जै़दी ने गन्ना डेरी तथा चमड़ा उद्योग, फिनिश सोसायटी के श्री अभिजीत बनर्जी सैनिटेशन तथा ओ0डी0एफ0 क्षेत्र में राॅयल हसकोनिंग ने गंगा एक्शन प्लान, यमुना एक्शन प्लान तथा नेशनल डिसाॅस्टर मैनेजमेंट, जीसी इण्टरनेशनल के सुश्री अदितितल्लु ने कूड़े से बिजली बनाने तथा सिम्बो ग्रीन टेक प्राइवेट लिमिटेड ने पोखरों के पुनरोद्धार क्षेत्र में निवेश की इच्छा व्यक्त की।
प्रतिनिधिमण्डल में नीदरलैंण्ड के राजदूत के अतिरिक्त आॅनरेरी काउन्सिल शरद थडानी, नीदरलैण्ड के नई दिल्ली स्थित दूतावास में काउन्सलर हेड आॅफ इकोनाॅमिक सेक्शन मिचल बिरकेन्स सीनियर एडवाइजर इकोनाॅमिक एण्ड काॅमर्शियल माया आचार्य भी शामिल थी।