Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने तहसील अकबरपुर का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने तहसील अकबरपुर का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने तहसीलदार व कर्मचारियों को फाइलों के सही रख रखाव न होने पर लगाई कडी फटकार
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सदर तहसील अकबरपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने एसडीएम, तहसीलदार, रजिस्ट्रार कानूनगो, लेखाकार आदि कर्मचारियों को फाइलों के सही रख रखाव न किये जाने पर कडी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर फाइलों के रख रखाव की स्थिति सुधार कर सही कार्य करें अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने अकबरपुर माती रोड में बन रहे नाले का भी निरीक्षण किया तथा समय से नाले को पूर्ण करने के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने अकबरपुर तहसील के निरीक्षण में न्यायालय उप जिलाधिकारी, कार्यालय तहसीलदार, न्यायालय तहसीलदार, भूलेख कम्प्यूटर कक्ष, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, रिकार्ड रूम, राजस्व निरीक्षक कार्यालय, नायब नाजिर, राजस्व लिपिक, नकल नवीस कक्ष, संग्रह कक्ष, तहसील सभागार, लेखपाल/राजस्व निरीक्षक कक्ष, भूलेख अभिलेखागार, मालखाना, आपूर्ति कार्यालय, कार्यालय उप निबन्धक, स्वान कक्ष आदि कार्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने एसडीएम, तहसीलदार आदि को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर सभी सर्विस बुक, जीपीएफ आदि जो फाईले आधी अधूरी है उन्हें पूर्ण कर ले अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहे। जिलाधिकारी ने लेखपालों की सर्विस बुक न पूर्ण होने पर कर्मचारी को कडी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि इसे एक सप्ताह के भीतर सही कर ले। जिलाधिकारी ने तहसील के निरीक्षण के दौरान एसडीएम, तहसीलदार आदि अधिकारियों व कर्मचारियों को साफ सफाई व पत्रावलियों के रख रखाव में विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि तहसील में निष्प्रोज्य सामग्री को निलामी कराकर जो पैसा मिले उसे जमा कराये। उन्होंने बरासत के मामलों पर निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी बरासत लंबित न रहे किसी भी कृषक को बार बार तहसील का चक्कर न लगाना पडे अपने स्तर से लेखपाल को निर्देशित करे कि इस कार्य को प्राथमिकता के साथ किया जाये बरासत न होने पर शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित लेखपाल के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी पटल सहायकों को निर्देशित किया कि अपने पटल का कार्य समय से सम्पादित करें तथा कार्यालय में समय से उपस्थित हो कोई भी कर्मचारी अवकाश स्वीकृत के अनुपस्थित नही रहेगा। जिलाधिकारी ने एसडीएम व तहसीलदार को निर्देशित किया कि जो अमल दरामत के मामले है उन्हें समय से किया जाये। जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को निर्देश दिये कि डाक रजिस्टर, गार्ड फाइल, तहसील समाधान दिवस रजिस्टर अपडेट करते रहे। जिलाधिकारी ने एसडीएम व तहसीलदार न्यायालय कक्षों में पुरानी पत्रावली होने पर कडी फटकार लगाते हुए कहा कि पुरानी पत्रावलियों को हटाये तथा लंबित मुकदमों को शीघ्र ही खत्म कराये। जिलाधिकारी ने कार्यालयों में रखी अलमारी को खुलवाकर पुरानी पत्रावलियों को चेक किया जिसमें बेकार पुरानी पत्रावलियों को संबंधित कर्मचारी को निस्तारण के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने तहसील के बाहर बने पार्किंग, तहसीलदार आवास आदि को
भी देखा। जिलाधिकारी ने अधिवक्ताओं से कहा कि आपसी सदभावपूर्वक तहसील के वातावरण को सही रखे तथा एक दूसरे के सहयोग से कार्य करे जिससे कि तहसील में किसी भी प्रकार की समस्या न रहे। जिलाधिकारी ने अकबरपुर माती रोड पर बन रहे नाले को भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि नाले के निर्माण में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए इसे समय से पूर्ण करें।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह, तहसीलदार ऋषिकांत राजवंशी आदि अधिकारी व कर्मचारी, अधिवक्तागण आदि उपस्थित रहे।