Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रत्येक रविवार को आयोजित होगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला

प्रत्येक रविवार को आयोजित होगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 2 फरवरी 2020 से लगेगा मेला
प्रयागराज, जन सामना ब्यूरो। स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जनमानस तक पहुँचाने जाने के लिए नए वर्ष से जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर हर रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। जिससे लोगों के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने के लिए नई शुरुवात की जा रही हैं ।
मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र जारी कर निर्देश दिया है। ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी 2 फरवरी 2020 से आरोग्य मेला आयोजित किया जाएगा।
इस स्वास्थ्य मेले में रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक किया जाना है ताकि उपचार का बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए लोगों को उनके प्रारंभिक अवस्था में ही चिन्हित किए जाएं। उन्होंने कहा है कि यह मेले चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग संयुक्त रूप से आयोजित करेंगे और मेले के क्रियाकलापों की रिपोर्टिंग का दायित्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का होगा।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी जनपद में स्थित मेडिकल कालेज एवं आयुष विभाग से समूह स्थापित कर प्राथमिक स्वास्थ्य मेलों तथा नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन करने के लिए वर्ष 2020 के लिए माइक्रो प्लान बना लें और माइक्रो प्लान बनाते समय यह प्रयास किया जाय की उस दिवस पर जनपद में अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम एवं अभियानों को इसमें समाहित कर लिया जाए इसके अलावा विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेजर डॉ. गिरजा शंकर बाजपेई ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जनपद में 2 फरवरी 2020 से सभी प्राथमिक एवं नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आरोग्य मेला आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि इस मेले में 3 चिकित्सक एक फार्मासिस्ट एक प्रयोगशाला सहायक स्टाफ नर्स और एक स्वास्थ्य अधिकारी एवं एक कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर को तैनात किया जाएगा इस आरोग्य मेले मे ओ.पी.डी. की सेवाएं प्रदान की जाएगी और टीवी, मलेरिया, दिमागी बुखार, कालाजार, फाइलेरिया रोग संबंधित जानकारी एवं आवश्यक जांच तथा उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किया जाएगा। गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन परामर्श तथा सेवाएं और नवजात शिशु एवं शिशु सुरक्षा सुझाव तथा पूर्ण टीकाकरण तथा परिवार नियोजन संबंधी जानकारी और सुझाव आरोग्य स्वास्थ्य मेले में दिए जाएंगे|
शहरी जिला स्वास्थ्य समन्वयक शिब्ली रज़ा अंसारी ने बताया कि आरोग्य स्वास्थ्य का आयोजन जनपद के सभी 23 शहरी पी.एस.सी केन्द्रों पर किया जायेगा| उन्होंने बताया कि इसका मकसद खासकर उन लोगो के लिए विशेष तौर पर सहायक होगा जो किसी प्रकार की नौकरी में हैं और रविवार को ही अवकाश प्राप्त होता हैं इस दिन का चयन होने से उन लोगो को स्वास्थ्य की प्रारंभिक परेशानी जैसे बी.पी, शुगर, बुखार जैसी बिमारियों की जानकारी समय से जाँच कराकर आगे गंभीर होने से बचा जा सकती हैं| शासन द्वारा उठाया गया यह कदम अत्यंत सराहनीय तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा|