Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा घर-घर पुष्टाहार पहुंचाने के निर्देश दिये गए

आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा घर-घर पुष्टाहार पहुंचाने के निर्देश दिये गए

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी के निर्देशों के क्रम कोविड 19 आपदा के कारण से गर्भवती महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता, बढाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा घर-घर पुष्टाहार पहुंचाने के निर्देश दिये गए हैं, जिसके क्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पूरी सतर्कता और सामाजिक दूरी के साथ उन्हें पुष्टाहार का वितरण आज घर- घर वितरित हो रहा हैं।
जनपद के बच्चे, गर्भवती व धात्री महिलाओ को कुपोषण की चपेट से बचाने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा उन्हें घर पर ही पुष्टाहार उपलब्ध कराया जा रहा है। आंगनबाड़ी लाभार्थियों को पुष्टाहार देने के साथ-साथ कोरोना के प्रति जागरुक भी कर रहीं हैं । विभाग ने इसके लिए रोस्टर जारी किया गया है।
इस पर जिला कार्यक्रम अधिकारी ज़फर खान का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस समय पूरे देश में लॉक डाउन है। आम गतिविधियाँ ठप होने के कारण प्रशासन व अलग-अलग विभाग हर संभव मदद लोगों की कर रहा हैl इस पर पुष्टाहार लोगो के दरवाज़े तक पहुँचाने में अभी आंगनवाडी कार्यकत्रियों को लगाया गया है ।ऐसे में लोगों को स्वस्थ रखना और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना बेहद ज़रूरी है क्योंकि कोरोना वायरस का खतरा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को ज्यादा रहता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। इसलिए आंगनबाड़ी व सहायिका लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुँचाएँगी। लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें आरोग्य सेतु एप डाउनलोड और इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगी। पोषाहार के वितरण के दौरान उन्हें पूरी तरह से सतर्कता बरतने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक भी करेंगी। पुष्टाहार प्राप्त करने वाले लाभार्थी या उनके परिजनों के हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 2134 आँगनवाड़ी केंद्र व 2134 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं जो घर-घर जाकर पोषाहार बांटेंगी। वितरण के सम्बन्ध में रोस्टर जारी कर केंद्रवार आज से 8, 9 और 11 मई की तिथि निर्धारित की गयी है।
बच्चों को लुभाएँगे व कुपोषण मिटाएंगे, पुष्टाहार से बने स्वादिष्ट व्यंजन
जनपद के शहर की बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) गायत्री सिंह के मुताबिक पुष्टाहार से महिलाएँ घर पर ही कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकती हैं जैसे लड्डू, हलवा, मीठा व नमकीन दलिया आदि। इन रेसिपी में मूंगफली, गुड़, घी, मौसमी सब्जियां आदि डालकर इनकी पौष्टिकता कई गुना बढाई जा सकती है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता पुष्टाहार वितरण के समय इन रेसिपी के बारे में भी माताओं को बताएंगी। लॉक डाउन के इस दौर में जब लोग घरों से बाहर जाकर सेवाएं नहीं ले पा रहे, ये पौष्टिक व्यंजन घर पर ही कोरोना से लड़ने में उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। बच्चों को लुभाने के साथ-साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कुपोषण मिटाने में भी मदद करेंगे।
घर-घर पहुंचाएंगी जरूरी सन्देश :
पुष्टाहार वितरण के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/ सहायिका कोरोना वायरस को हराने के लिए सावधानियों के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगी। जो इस प्रकार हैं-
एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाये रखें
खांसते-छींकते समय रूमाल या टीश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।
टीश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में ही फेंकें।
कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 व जनपद कानपुर नगर के सेन्टर कंट्रोल 18001805159 पर भी संपर्क कर सकती है । केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं। लॉक डाउन का पालन करें और घर पर ही रहें। न ही किसी के घर जाएँ और न ही किसी को अपने घर पर आमंत्रित करें।