Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने किसानों को टिड्डी दल से सतर्क रहने के निर्देश दिये

जिलाधिकारी ने किसानों को टिड्डी दल से सतर्क रहने के निर्देश दिये

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने संबंधित अधिकारियों को किसानों की फसलों को टिड्डी दल के प्रभाव से बचाने हेतु निम्नलिखित आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराये के निर्देश दिये।
उन्होंने विशेष कर घाटमपुर, नर्वल, बिल्हौर तहसील क्षेत्रों के किसानों को टिड्डी दल से सतर्क रहने के निर्देश दिये। कृषि ग्राम्य विकास विभाग, प्रशासन एवं पुलिस की टीमों को सतर्क करते हुये टिड्डी दल से बचने हेतु परम्परागत उपायों की जानकारी दिये जाने के निर्देश दियेे हैं।
ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह टोली बनाकर टीन/कनस्टर/थाली/ढोल आदि को बजाकर टिड्डियों को भगाये जाने संबंधी उपाय किये जायें। ट्रैक्टर, व्हीकल माउटेंट पावर स्प्रेयर की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।समस्त दमकल वाहनों को यथास्थान पानी से भरकर तैयारी की हालत में रखें जिससे आवश्यकता पड़ने पर केन्द्रीय दलों के निर्देशानुसार अविलम्ब कार्यवाही किया जा सके।
मैलाथियान 96 प्रतिशत यूएलबी का छिड़काव करें। नीम आयल की 40 एमएल की मात्रा को 10 ग्राम कपड़े धोने के पाउडर के साथ मिलाकर प्रति टंकी पानी में डालकर छिड़काव करने से टिड्डी फसलों को नही खा पाती है जिससे फसलों को बचाया जा सकता है।
संबंधित अधिकारियों को टैंकर पानी से भरे हुए ट्रैक्टर तैयार रखने के निर्देश दिये जिससे आवश्यकता पड़ने पर केन्द्रीय दलों को उपलब्ध कराया जा सके।
उप कृषि निदेशक 5-5 ट्रैक्टर कृषकों से बात करके प्रत्येक विकास खण्ड में चालू हालत में सुरक्षित कराने के निर्देश दिये। क्योरपायरीफॉस 20 प्रतिशत ई0सी0 अथवा लैमडासाहलोथ्रिन 5 प्रतिशत ई०सी० की व्यवस्था जिला कृषि रक्षा अधिकारी को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
प्रभागीय निदेशक वानिकी/वनाधिकारी को टिडडी दल रात्रि अवस्था के बाद यदि जंगलो से आगे बढ़ता है तो उचित कार्यवाही/तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
नगर पालिका/नगर पंचायत, जिला उद्यान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी/सहा० निबंधक, सहकारी समितियाँ/कार्मिक सहित संबंधित अधिकारियों को टिड्डी दल से फसलों को बचाने हेतु दिशा निर्देश दिये।
जिला पंचायत राज अधिकारी समस्त ग्राम प्रधानों के साथ समन्वय स्थापित करते हुये, सर्वलांस के माध्यम से किसानों को सर्तक करते हुए यदि टिडडी दलों का कोई भी प्रकोप प्रदर्शित होता है तो तत्काल क्षेत्र के किसानों द्वारा ढोल/टीन इत्यादि बजावा प्रभाव दूर करने हेतु तैयार कर दें।