Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डा0 शुचिता चतुर्वेदी ने कोविड-19 के अन्तर्गत अधिकारियों के साथ बैठक की

डा0 शुचिता चतुर्वेदी ने कोविड-19 के अन्तर्गत अधिकारियों के साथ बैठक की

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। डा0 शुचिता चतुर्वेदी सदस्य, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, उ0प्र0 की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में कोविड-19 के अन्तर्गत सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से आर0टी0ई0 एक्ट के अन्तर्गत गरीब लोगों के बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में एडमीशन कराये जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की, जिसके अन्तर्गत बताया गया की 650 पात्र बच्चों को चिन्हित किया गया है। जिनको प्रवेश दिलाने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने आर0टी0ई0 एक्ट के अन्तर्गत गरीब लोगों के बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में एडमीशन कराये जाने की योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश बी0एस0ए0 को दिये। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को शारदा अभियान के अन्तर्गत स्कूल में एडमीशन कराये जाने हेतु सर्वे कराये जाने के संबंध में भी निर्देशित किया। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से कोविड-19 के कारण लाॅक डाउन के दौरान 6 माह से 5 साल तक के बच्चों को पोषाहार के वितरण किये जाने की जानकारी प्राप्त की, जिसके अन्तर्गत बाताया गया की आंगनबाडी कार्यकत्रियों के द्वारा गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को डोर टू डोर पोषाहार का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों की गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों जो कि बाहर से आये है उनका सर्वे कर पोषाहार वितरण की व्यवस्था कराये जाने के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित बाल श्रमिक विद्या योजना तथा जे0जे0 बोर्ड के सदस्य से पाक्सो एक्ट के अन्तर्गत की गयी कार्यवाही के संबंध में समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक उपरान्त उन्होंने जिला राजकीय बाल संरक्षण गृह बालिका स्वरूप नगर में एक बालिका के कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने पर राजकीय बाल गृह बालिका की अधीक्षका को संरक्षण गृह के गेट के बाहर बुला कर बालिका के संक्रमित होने के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए संरक्षण गृह में विशेष रूप से साफ-सफाई रखने के साथ संक्रमण से बचाओं हेतु शारीरिक दूरी बनाये रखने व सेनेटाइजेशन कराये जाने का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने राजकीय बाल संरक्षण गृह, कल्याणपुर का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान बताया गया कि 69 बच्चें यहाॅ पर रह रहे है। उन्होंने बच्चों के रूचि के अनुसार उनके छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर उनको शिक्षा एवं प्रशिक्षित करने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये साथ ही संरक्षण गृह के कक्षों में महापुरुषों का नाम अंकित करा कर उन्हें प्रेरित करने हेतु महापुरुषो के जीवन परिचय एवं उनके विचारों के संबंध में जानकारी दिलाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में अजीत कुमार, जिला प्रोवेशन अधिकारी, पवन तिवारी, जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी, इन्द्रपाल सिंह, सी0डी0पी0ओ0 सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहें।