Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आओ मिलकर पेड़ लगाएं- गुलशन कुमार

आओ मिलकर पेड़ लगाएं- गुलशन कुमार

प्रयागराज। पेड़ हमें छाया, फल, फूल प्रदान करते हैं। लेकिन पेड़ लगाने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में ताजा हवा (ऑक्सीजन) और खाद्य श्रृंखला में उनकी भूमिका शामिल है। पेड़ प्राकृतिक वेंटिलेटर हैं। इसके अलावा, कई मूल्यवान दवाएं पौधों के विभिन्न हिस्सों से निकाली जाती हैं। पेड़ हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं। पेड़ लगाने के सभी लाभों को सूचीबद्ध करने के लिए शब्दों की कोई मात्रा पर्याप्त नहीं होगी।
गुलशन कुमार पर्यावरण सलाहकार ने बताया हमारे वातावरण को स्वच्छ बनाये रखने के साथ-साथ ही हमारे सेहत को बुरे प्रभावों पेड़-पौधे (धूल, गंदगी, प्रदूषण) से बचाते है इसके लिये सबसे पहले वृक्षारोपण के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करना अति आवश्यक है। लाभदायी वृक्षों जैसे साल, सागौन, पीपल, नीम, बरगद, साजा आदि का वृक्षारोपण किया जाये।

शहरों में लोगों के पास कम जगह होने पर उन्होंने बताया घर पर ही हम कुछ पेड़ लगा सकते है। जैसे कि एरिका पॉम, चाइना पॉम, पॉम की अत्यधिक वैरायटी के पेड़ो को लगाया जा सकता है। जो ऑक्सीजन को प्यूरीफाई का काम करती है और भी कई प्रकार के पौधे कम जगह पर लगाये जा सकते है जैसे कि संस्बेरिया(स्नेक प्लांट), करोटन, कामिनी, फाइकस, साइकस, मनीप्लांट, डफन बेचिया, मॉनकांचू, गुलाब सदैव ही हरे भरे रहते साथ ही यह पौधे वातावरण को हमारे घर को छोटे से गमले के माध्यम से हम इनको रख सकते है। कुछ बड़े पौधो को भी हम अपने घरों में गमलों में बोनसाई के रूप में भी लगाकर रख सकते है। जैसे कि पीपल, बरगद, नीम, पाकड़, चिलबिल, जामुन, आम, अमरूद आदि पेड़ बोनसाई के रूप में गमलों में लगाये जा सकते है।