Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन आदि से जुडी समस्याओं का तत्काल कराया जाएं निस्तार-डीएम

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन आदि से जुडी समस्याओं का तत्काल कराया जाएं निस्तार-डीएम

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को प्रति वर्ष की भांति पेंशनर दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी ने पेेंशनरों के साथ पारिवारिक आत्मिकता दिखाते हुए कहा कि आप हमारे बडे है, आपसे बहुत कुछ सीखना है। और अभी आपको भी समाज को बहुत कुछ देना है। पेंशनरों के संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि पेंशनर की सभी समस्याओं का वरियता के आधार पर निस्तारण किया जाए। सेवानिवृत्ति के उपरांत पेंशन तत्काल बनायी जाए, जिससे पेंशनर को किसी प्रकार की असुविधा न हो, पेंशन पुनरीक्षण एवं चिकित्सा प्रतिपूर्ति हेतु किए गए दावों का शीघ्र निस्तारण कराया जाए। उन्होने कहा कि पेंशनर भी उसी समाज के अंग है, जिसके सर्वांगीण विकास के लिए सरकारें काम करती है।
जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने उपस्थित आगंतुकों एवं पेंशनर्स को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी चिकित्सा प्रतिपूर्ति एवं पेंशन पुनरीक्षण सम्बन्धी सभी समस्याओं का तत्काल निदान किया जाएगा। उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से अपने-अपने कार्यालय के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन आदि से जुडी समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्दंेश दिए कि वह पेंशनरों के लिए एक अलग से पेंशनर काउण्टर खोले, इसके साथ ही उन्होने कोषाधिकारी को भी निर्देश दिए कि पेंशनरों के लिए ट्रेजरी में एक पेंशनर कक्ष फर्नीचर सहित सुसज्जित किया जाए।
वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने जीवन प्रमाण पत्र के सम्बन्ध में पेंशनर्स को अवगत कराया कि जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने हेतु पेंशनर्स को अब कोषागार आने की आवश्यकता नही है। इस समस्या के निराकरण हेतु पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र की बेबसाइट पर जाकर स्वयं का जीवन प्रमाण पत्र कोषागार को प्रस्तुत कर सकते है, अब उनकी उपस्थिति कोषागार में आवश्यक नही है। उन्होने अवगत कराया कि आगामी माह जनवरी से कोषागार से पेंशन प्राप्त कर रहे प्रत्येक पेंशनर को कोषागार द्वारा निर्धारित प्रारूप पर पहचान पत्र निर्गत किए जाएगें। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित पेंशनर्स यूनियन के अध्यक्ष जगत सिंह यादव, यूनियन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष लटूरी सिंह, सहायक कोषाधिकारी हरीश चंद्र सक्सेना, लेखाकार अनिल कुमार सिंह, राजबहादुर, निर्मल वर्मा, अतुल गुप्ता, अभिषेक यादव, सत्येन्द्र पाल भदौरिया, भारत भूषण जैन एवं समस्त कोषागार स्टाफ उपस्थित रहा।