Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जीएसटी दरों के विरोध में व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

जीएसटी दरों के विरोध में व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

हाथरस। उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा वित्तमंत्री के नाम ज्ञापन में सरकार से जीएसटी में बढ़ी हुई दरों को वापिस लेने की मांग को लेकर जिले के सभी कस्बों में दिया गया। प्रदेश अध्यक्ष लोकेश अग्रवाल के आव्हान पर आज रेडीमेड, कपड़ा, जूता व अन्य उद्योग से जुड़े व्यापारियों ने वाणिज्य कर कार्यालय पर एकत्रित होकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया।
मुख्य मांगों के अंतर्गत कहा गया कि पैकिंग के लिए तैयार की जाने वाले बॉक्स पर जीएसटी 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी गई है। आम जनता के इस्तेमाल में आने वाले फुटवियर पर जीएसटी की दरें 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है। कपड़े रेडीमेड में होजरी पर 5 प्रतिशत से जीएसटी की दरें बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई हैं। जीएसटी काउंसिल सोने के आभूषणों पर 3 प्रतिशत से बढ़ाकर जीएसटी की दरें 5 प्रतिशत की जानी हैं। जीएसटी लगाए जाते समय सरकार ने वायदा किया था कि पर्याप्त कलेक्शन होने पर जीएसटी की दरें कम की जाएगी। परंतु कोरोना जैसी महामारी के बाद भी सरकार के पास उम्मीद से ज्यादा जीएसटी कलेक्शन प्राप्त हुआ है। चुनाव के समय भी महंगाई को बढ़ने से रोकने का वादा सरकार के द्वारा किया गया था। लगातार बढाई जा रही जीएसटी की दरों से व्यापारी परेशान है व आम जनता पर भी महंगाई का बोझ बढ़ रहा है।व्यापार मंडल जीएसटी की बडाई गई दरो का घोर विरोध करता है तथा अनुरोध है कि देश जनता व व्यापारियों के हित में जीएसटी की बढ़ाई गयी दरों को वापस लेने का आदेश पारित करें।
सर्राफा बाजार पर 1 प्रतिशत जीएसटी की दरें व जीएसटी में अधिकतम 2 दरें व अन्य दरें सिर्फ 5 प्रतिशत व 12 प्रतिशत किए जाने के आदेश पारित करें। अधिक प्रकार की दरें भ्रष्टाचार व कर चोरी को बढ़ावा देती हैं।ज्ञापन देने वालो में जिलाध्यक्ष राधेश्याम अग्रवाल, नगर अध्य्क्ष कन्हैयालाल अग्रवाल, उद्योग मंच जिलाध्यक्ष नन्नूमल गुप्ता, जिला महामंत्री मनोज अग्रवाल, युवा जिलाध्यक्ष सुनील अग्रवाल, युवा जिला महामंत्री चन्द्रप्रकाश अग्रवाल, नगर युवा अध्यक्ष अजित शर्मा, अनूप अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, नागेंद्र पाठक, संजय अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, शिव कुमार गुप्ता, राज कुमार वार्ष्णेय, राम वार्ष्णेय आदि शामिल थे।