Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हर्षाेल्लास व धूमधाम से मनाया गया ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान का स्थापना दिवस

हर्षाेल्लास व धूमधाम से मनाया गया ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान का स्थापना दिवस

लखनऊ/ग्रेटर नोएडा। प्रदेश के मुख्य सचिव एवं राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष दुर्गा शंकर मिश्र की उपस्थिति में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा का 7वां स्थापना दिवस हर्षाेल्लास व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने संस्थान के नर्सिंग कॉलेज का लोकार्पण भी किया।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार चिकित्सा के क्षेत्र में विकास को लेकर काफी गम्भीर है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले, जिसके लिए सरकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए प्रयासरत है।
उन्होंने कहा कि नोएडा व ग्रेटर नोएडा आने वाले दिनों में प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में औद्योगिक विकास का नया पर्याय बनेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में आ रही कमी की भरपाई के लिए जिम्स को एस0जी0पी0जी0आई0 व एम्स के समान बनाने का भरसक प्रयास किया जायेगा।
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने बताया कि राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एस0जी0पी0जी0आई0 और एम्स जैसा बनने की क्षमता रखता है। साथ ही उन्होंने प्रदेश में मेडिकल के क्षेत्र में बढ़ायी गयी एम0बी0बी0एस0 की सीटों के साथ ही परास्नातक व पैरामेडिकल पाठयक्रम के क्षेत्र में संस्थान के योगदान की भी जानकारी दी। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने कहा कि इस क्षेत्र में 2-2 एक्सप्रेस वे हैं तथा शीघ्र ही जेवर एयरपोर्ट भी बनने जा रहा है लेकिन चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में पी0जी0आई0 या एम्स जैसा कोई भी सरकारी संस्थान नहीं है, जिम्स विगत 3 वर्षों से इस कमी को पूर्ण करने की कोशिश कर रहा है। शासन की दृढ़ इच्छाशक्ति व सहयोग से जिम्स शेष कमियों को भी पूर्ण कर लेगा।
कार्यक्रम के दौरान निदेशक डॉ0 ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता ने संस्थान की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान संस्थान ने मरीजों की जो सेवा की उसी के फलस्वरूप संस्थान ने इतने कम समय में प्रदेश व देश में यह मुकाम हासिल किया है।
इससे पूर्व, संस्थान के निदेशक डॉ0 ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता ने पौधा भेंट कर मुख्य सचिव का तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 सौरभ श्रीवास्तव ने संस्थान के प्रमुख सचिव आलोक कुमार का तथा संकायाध्यक्ष ने कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेन्द्र भूषण का स्वागत किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव ने कोविड के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाक्टर्स व स्टाफ को प्रमाण पत्र देकर तथा एम0बी0बी0एस0 के मेधावी छात्रों को भी गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के दौरान गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति रविन्द्र कुमार सिन्हा, जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, संस्थान के विद्यार्थी व उनके परिजन आदि उपस्थित थे।