Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पीएचसी व सीएचसी पर ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का होगा आयोजन

पीएचसी व सीएचसी पर ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का होगा आयोजन

फिरोजाबाद। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद के सभी नौ विकास खण्डों पर 18 से 23 अप्रैल तक जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पीएचसी व सीएचसी पर ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने स्वास्थ्य मेलों को सरकार की मंशा अनुरूप प्रभावशाली व जनोपयोगी बनाने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित योजनाओं की स्टॉल लगाकर क्षेत्र के लोगों को प्रदेश व कंेद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवान ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि वह मेलें में आंख जांच, मोतियाबिंद जांच, ब्लड टेस्ट सहित अन्य स्वास्थ्य परीक्षणों के लिए अलग-अलग काउण्टर बनवाऐं जाए। दिव्यांगजनों का परीक्षण कर मौके पर ही दिव्यांगजन प्रमाण पत्र जारी किए जाए। किसी विकलांग को प्रमाण पत्र बनवाने में कोई असुविधा नही होनी चाहिए। उन्होने दिव्यांगजनों को उनके सहायक उपकरण वितरण कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने क्षेत्र की महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षणों के लिए अलग से विशेष कैम्प लगाने के निर्देंश दिए। जहां पर महिलाओं के ब्लड टेस्ट, टीकाकरण व दवा वितरण आदि मौके पर ही कराए जा सकेे।
उन्होने सभी प्रभारी अधिकारी, चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मेले में आने वाली जनता के लिए एनजीओ के सहयोग से मेलें में निःशुल्क शरबत, नीबू पानी व प्याऊ आदि पेय पदार्थों की व्यवस्था की जाए। ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलांे का आयोजन 18 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से विकास खण्ड सिरसागंज में मुख्य अतिथि उ.प्र. सरकार के कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह की उपस्थिति मंे होगा। इसी प्रकार से 18 अप्रैल को 12 बजे से विकास खण्ड अरांव में, 19 अप्रैल को 10 बजे से विकास खण्ड एका में, 12 बजे से विकास खण्ड जसराना में, 20 अप्रैल को 10 बजे से स्वास्थ्य केंद्र धनपुरा में, 12 बजे से विकास खण्ड खैरगढ़ में मुख्य अतिथि सांसद चंद्रसेन जादौन की उपस्थिति में होगा।
21 अप्रैल को 10 बजे से स्वास्थ्य केंद्र उसायनी मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष असीजा की उपस्थिति में, 22 अप्रैल को 10 बजे विकास खण्ड टूंडला में मुख्य अतिथि टूण्डला विधायक प्रेमपाल सिंह धनगर की उपस्थिति में, 23 अप्रैल को 10 बजे से स्वास्थ्य केंद्र कोटला में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सासंद डा0 चंद्रसैन जादौन की उपस्थिति मंे होगा। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी अशोक कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक रवि, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजली अग्रवाल, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।